नासिक: सड़क पर अचानक 20 इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स में लगी आग

Spread the love

पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. चाहे चार पहिया गाड़ी हो या दोपहिया स्कूटर, पेट्रोल की तुलना में इंकाबसाफर करना बेहद सस्ता पड़ता है. लेकिन पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. ऐसा ही एक बड़ा मामला महाराष्‍ट्र के न‍ासिक में सामने आया है. यहां फैक्‍टरी से निकालकर भेजे जा रहे 20 इलेक्टिक स्‍कूटर्स में आग लग गई. इन स्‍कूटर्स को जितेंद्र ईवी नामक कंपनी ने बनाया था. माना जा रहा है कि देश में यह इस तरह का पहला बड़ा मामला है, जब इतनी बड़ी संख्‍या में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स में आग लगी है.

वहीं जितेंद्र ईवी ने भी इस आग की घटना की पुष्टि की है. उसका कहना है कि इस घटना के पीछे के कारणों की जांच की जा रही है. कंपनी के प्रवक्‍ता ने बताया, ‘आग की यह घटना 9 अप्रैल को फैक्‍टरी के गेट के पास हुई थी. इसमें स्‍कूटर्स में आग लग गई थी. हालांकि इस आग की घटना पर हमारी टीम ने तुरंत की काबू पा लिया था. हमारे लिए सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. हम मामले की जांच कर रहे हैं कि आखिर कैसे इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स में आग लगी. जल्‍द ही हम जांच नतीजों के बारे में बताएंगे.’

इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स में आग की इस घटना को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय भी काफी गंभीर है. मंत्रालय कंपनी के प्रतिनिधियों से घटना की जांच रिपोर्ट मांगने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है.

पिछले कुछ हफ्तों में इलेक्ट्रिक स्कूटर में अचानक आग लगने की यह कम से कम पांचवीं घटना है. पिछले महीने पुणे में एक व्यावसायिक क्षेत्र की सड़क के किनारे खड़े एक ओला एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई थी. एक और ऐसी घटना ओकिनावा द्वारा बनाई गई एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स के साथ हुई थी.

इन सब घटनाओं को देखते हुए केंद्रीय मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमें आर्गनाजेशन की इकाई सेंटर फॉर फायर एक्‍सप्‍लोसिव एंड एनवायरमेंट सेफ्टी से एक टीम गठित करके इन सभी घटनाओं की जांच करने को कहा है

.फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार जितेंद्र ईवी ने 2021-22 (अप्रैल-मार्च) में 3,788 दोपहिया वाहन बेचे, जबकि एक साल पहले की अवधि में 619 इकाइयों की बिक्री हुई थी.

 267 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *