348 मोबाइल ऐप्स हुए बैन, चीन भेज रहे थे भारतीय यूज़र्स का डेटा

Spread the love

भारतीय सरकार ने देश की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए 348 मोबाइल ऐप्स बैन किए हैं. ये मोबाइल ऐप्स भारतीय यूजर्स की जानकारी एकत्र कर देश के बाहर स्थित सर्वरों को अनधिकृत तरीके से भेज रहे थे.

आपको बता दें लोकसभा के सदस्य रोडमल नागर ने पूछा था कि क्या सरकार ने देश से बाहर सूचना भेजने वाले किसी ऐप की पहचान की है और अगर ऐसे किसी ऐप का पता चला है तो क्या उन्हें प्रतिबंधित किया गया है.

इस प्रश्न के लिखित उत्तर में इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी. उन्होंने जवाब देते हुए बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसे 348 ऐप की पहचान की है और मंत्रालय के अनुरोध पर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन सभी ऐप्लीकेशन को ब्लॉक कर दिया है क्योंकि इस तरह के डेटा प्रसारण भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा और राज्य की सुरक्षा का उल्लंघन करते हैं. चंद्रशेखर ने बताया कि इन ऐप को चीन समेत विभिन्न देशों द्वारा विकसित किया गया है.

आपको बता दें कि अभी हाल ही में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) को भी प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. इस संबंध में Google ने कहा है कि उसे इसके लिए भारत सरकार की ओर से एक आदेश मिला है जिसके चलते इस ऐप के एक्सेस को ब्लॉक कर दिया गया. सितंबर 2020 में, डेटा सुरक्षा का हवाला देते हुए, क्राफ्टन के प्लेयर अन नोन बैटलग्राउंड (PUBG) को 117 अन्य चीनी ऐप्स के साथ बैन कर दिया गया था.

 241 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *