सावधान: हेलमेट पहने होने के बावजूद कट सकता है 2000 रुपए का चालान

Spread the love

ट्रैफिक नियमों के मुताबिक अगर आप दोपहिया वाहन चला रहे हैं तोह आपके लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है लेकिन क्या आप जानते हैं हेलमेट पहने होने के बावजूद अगर आपने ये छोटी सी गलती करी तो आपका चालान कट सकता है. आपको बता दें नए ट्रैफिक नियम के अनुसार आपका हेलमेट पहने होने के बावजूद 2000 रुपए का चालान भी कट सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूटर चलाते हुए अगर आपको हेलमेट की स्ट्रिप नही बंधी है तो नियम 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपए का चालान और अगर आपने दोषपूर्ण हेलमेट (बिना बीआईएस वाला) पहना है तो 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपए का चालान काटा जायेगा. ये सब इसलिए किया जा रहा है ताकि सड़क हादसों से बचा जा सकता है.

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन भरने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं. चालान से जुड़ी जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और गैट डिटेल पर क्लिक करें. नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की जानकारी होगी. अब उस ऑप्शन को चुने जहां पर जाकर चालान भरना है, चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें. भुगतान से जुड़ी जानकारी भरें. भुगतान को कंफर्म करें. आपका ऑनलाइन चालान भर जाएगा.

चालान कटा या नहीं, उसे पता करने का तरीका

आप चालान कटा या नहीं इस https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा. वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें. मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें. स्टेटस सामने आ जाएगा.

 

 600 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.