मुंबई: कोरोना जांच किट खरीदने के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य

Spread the love

दिल्ली हो या मुंबई या फिर देश का कोई और भी शहर कोरोना के नए मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है. हालांकि सरकार का कहना है कि जब तक कोई गंभीर बीमारी ना हो, कोविड जांच की आवश्यकता नहीं है. देश में कल 16,65,404 कोविड जांच की गईं. अब तक 1 अरब, 56 करोड़, 76 लाख, 15 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है.

कोविड की जांच के लिए नई-नई किट ईजाद की जा रही हैं. अब आप घर बैठे ही खुद से कोरोना की जांच कर सकते हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए कोविसेल्फ नामक किट को मंजूरी दे दी है. इस किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं. ICMR ने जांच के लिए भी एडवाइजरी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है.

रिकॉर्ड के लिए नया नियम

कोविड जांच किट की बढ़ती मांग को देखते हुए तथा कोविड मामलों का सही आंकड़ा पता लगाने के लिए मुंबई प्रशासन से नया फरमान जारी किया है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर  ने घोषणा की कि कोविड टेस्ट किट खरीदने वाले लोगों को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए केमिस्टों को अपना आधार कार्ड देना होगा. उसने कहा कि घर पर जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों को दी जानी चाहिए और जानकारी को ऑनलाइन भी अपडेट किया जाना चाहिए.

 215 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *