11 अक्टूबर के बाद यूके जाने पर भारतीयों को नहीं रहना होगा क्वारेंटीन

Spread the love

कोरोना महामारी के कारण यात्रा पाबंदियों और क्वारेंटीन के नियम की वजह से भारत और ब्रिटेन के रिश्तो में थोड़ी तल्खी देखी जा रही थी। इन सबके बीच भारत के दबाव में आखिरकार ब्रिटेन को झुकना पड़ा। अब कोरोना वैक्सीन का दोनों टीका लगवा चुके भारतीयों को ब्रिटेन की यात्रा पर जाने के बाद उन्हें क्वारेंटीन नहीं रखा जाएगा। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने इस बात की घोषणा की।

इससे पहले ब्रिटेन सरकार ने कहा था कि जो लोग भारत से ब्रिटेन आ रहे हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज डोज लिए हों, तब भी उन्हें वैक्सीन न लेने वालों की तरह 10 दिन क्वारैंटाइन होना पड़ेगा और टेस्ट कराने होंगे। इस कदम की भारत में काफी आलोचना हुई थी। भारत ने भी इसके जवाब में ब्रिटेन से आने वालों के लिए 10 दिन का क्वारैंटाइन और कोरोना टेस्ट जरूरी कर दिया था।

गुरुवार को भारत में ब्रिटेन के हाई कमिश्नर ने कहा- भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगों को 11 अक्टूबर के बाद वहां क्वारैंटाइन में नहीं रहना होगा। हालांकि, इन लोगों को कोवीशील्ड या किसी दूसरे ब्रांड से (जिसे ब्रिटेन ने अप्रूव किया हो) वैक्सीनेटेड होना जरूरी होगा।

भारत ने पिछले हफ्ते दी थी चेतावनी

24 सितंबर को भारत सरकार ने कहा था कि हम ब्रिटेन को उसी अंदाज में जवाब दे सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया था कि दोनों देशों की सरकारें आपस में बात कर रही हैं। उन्होंने भारतीय यात्रियों पर लगे प्रतिबंधों को भेदभावपूर्ण बताया था।

आपको बता दें कि पिछले दिनों ही भारत ने ब्रिटिश नागरिकों के लिए अपने यहां आने पर वैसा ही नियम लगाने का फैसला किया था जैसा कि ब्रिटेन ने भारतीयों के लिए लगाया था। दरअसल, भारत ने कहा था कि चार अक्टूबर से ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को आगमन पर आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी, चाहे उन्होंने कोविड-19 रोधी टीके की खुराक ले रखी हो या नहीं।

इसके साथ ही चार अक्टूबर से ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को टीकाकरण कराने के बावजूद, अपने आगमन के आठवें दिन आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी। चार अक्टूबर से भारत आने वाले सभी ब्रिटिश नागरिकों को आगमन के बाद 10 दिनों के लिए घर पर या गंतव्य स्थल पर 10 दिन तक जरूरी पृथक-वास में रहना होगा।

 448 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *