ये दस्तावेज हमेशा रखें साथ, नहीं तो कट जायेगा 10,000 का चालान

Spread the love

सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के अंतर्गत सरकार ने PUC सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया है. जिस तरह सभी वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस पॉलिसी अनिवार्य है ठीक उसी तरह यह PUC सर्टिफिकेट भी सभी वाहनों के लिए , चाहे वह चार पहिया वाहन हो या दो पहिया वाहन अनिवार्य है.

PUC सर्टिफिकेट एक साल से ज्यादा पुराने वाहनों के लिए मान्य है. किसी भी नए वाहन को एक साल तक के लिए प्रदूषण की जांच से छूट दी गई है.

आपको बता दें अगर आपके पास PUC certificate नहीं है तो आप पर 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है. यह दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण है जिसके चलते हम बताते हैं कि इस प्रमाणपत्र को कैसे डाउनलोड करें.

ऑफलाइन या ऑनलाइन बनवाएं PUC सर्टिफिकेट

आप सरकारी ऑथराइज्ड PUC सेंटर और RTO जैसे अधिकृत निकायों से ऑनलाइन या ऑफलाइन एक वैलिड PUC सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं. अपना PUC सर्टिफिकेट ऑफलाइन या ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं.

इस तरह ऑनलाइन डाउनलोड करें PUC सर्टिफिकेट

सबसे पहले अपनी कार चेक करवाने के लिए किसी नजदीकी PUC सेंटर पर ले जाएं. पीयूसी ऑपरेटर एग्जॉस्ट पाइप का निरीक्षण करेगा और वाहन के उत्सर्जन स्तर का निर्धारण करेगा. PUC सर्टिफिकेट लेने के लिए PUC सेंटर पर अपने वाहन के मुताबिक फीस जमा करें. इसके बाद आप ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाएं, जहां आप पीयूसी सर्टिफिकेट की स्थिति ऑनलाइन चेक सकते हैं और साथ ही उसकी एक फोटो कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं.

 

 

 201 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *