दो साल बाद 30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें क्या होंगी गाइडलाइंस

Spread the love

दो साल बाद भोलेनाथ के भक्तों को सौगात मिलने वाली है। अमरनाथ यात्रा का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अमरनाथ यात्रा इस साल 30 जून से कोविड -19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ शुरू की जा रही है। इस बात की जानकारी रविवार को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के कार्यालय ने दी। उपराज्यपाल कार्यालय ने बताया कि जून से शुरू होने वाली यात्रा कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करना अनिवार्य होगा। अमरनाथ यात्रा 43 दिनों तक चलेगी जिसका अंतिम दिन रक्षा बंधन को होगा।

जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि, इस साल दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हिमालयी गुफा मंदिर की यात्रा 43 दिन लंबी होगी और परंपरा के अनुसार यह रक्षा बंधन के दिन संपन्न होगी। उन्होंने कहा कि 43 दिवसीय पवित्र तीर्थयात्रा 30 जून को सभी कोविड प्रोटोकॉल के साथ शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी। हमने आगामी यात्रा पर भी विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की है।

1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

श्राइन बोर्ड के अनुसार जो श्रद्धालु अमरनाथ की यात्रा पर जाना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होगी। बोर्ड के अनुसार एक दिन में सिर्फ 20 हजार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यात्रा के दिनों में भी कांउटरो पर जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है।

 213 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *