जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानिए अपने शहर के रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों का असर हमारी जब पर पड़ता है. इसलिए हमारा ध्यान हर दिन इसकी घटती-बढ़ती कीमतों पर टिका होता है. तेल कंपनियों ने आज (मंगलवार) फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया है. पिछले महीने तीन दिन सस्ता होने के बाद पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें एक बार फिर से स्थिर हो गई हैं. तेल कंपनियों की ओर से हर रोज पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी किए जाते हैं.

तेल कंपनियों ने आखिरी बार 30 ​मार्च को कीमतों में बदलाव किया था. उस दिन पेट्रोल 22 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल 23 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ था. उसके बाद से कीमते स्थिर हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में 60 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहने वाला कच्चे तेल अब 64 डॉलर प्रति बैरल की ओर बढ़ रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का असर घरेलू बाजार में देखने को मिल सकता है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर
अगर रेट की बात करें तो दिल्ली में आज (मंगलवार) पेट्रोल 90.56 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल के भाव बढ़कर 80.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. मुंबई में पेट्रोल के दाम 96.98 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, डीजल यहां 87.96 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

शहर पेट्रोल (रुपये/लीटर) डीज़ल (रुपये/लीटर)
नई दिल्‍ली 90.56 80.87
मुंबई 96.98 87.96
कोलकाता 90.77 83.75
चेन्‍नई 92.58 85.88
नोएडा 88.91 81.33
कैसे पता करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल का भाव?
आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होता है और पूरी डिटेल आपको अपने फोन पर मिल जाती है. आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा. आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

कैसे तय होती है पेट्रोल की कीमत?
पेट्रोल-डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये और डॉलर में अंतर पर निर्भर करती है. कच्चे तेल की कीमत पर पेट्रोल की बेस प्राइस तय होती है.

 4,854 total views,  8 views today

4 thoughts on “जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानिए अपने शहर के रेट”

  1. Modi & company ko srif line meh la. Sakti hai to bo hai congress party baki k. Bus meh kuch nehi hai. Bhaiyo Bura waqt tal gya. Hai toda aur kato wish you GOD BLESS YOU

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *