यूपी: मुरादाबाद में बिजली कटौती के विरोध में मोमबत्ती ले सड़क पर उतरे रामलीला के कलाकार

Spread the love

मुरादाबाद: नवरात्र के दिनों में लोगों के आकर्षण का केंद्र रामलीला के कलाकार बिजली कटौती के विरोध में सड़कों पर उतर पड़े. राम-लक्ष्मण, सीता और रावण की भूमिका अदा करने वाले ये कलाकार अपनी पारंपरिक वेश-भूषा में मोमबत्ती लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. इन कलाकारों का आरोप था कि दसमा घाट पर वर्षों से रामलीला हो रही है, लेकिन इस साल बिजली विभाग ने इनका कनेक्शन काट दिया है. इस कारण रामलीला का मंचन नहीं हो पा रहा है.

बिजली कनेक्शन कटने से नाराज राम-सीता और लक्ष्मण समेत सभी कलाकारों ने रामलीला मंच पर मोमबत्ती लेकर प्रदर्शन किया. नागफनी थाना क्षेत्र में दसमा घाट इलाके में रामलीला कमेटी के सदस्यों और कलाकारों ने कहा कि बिजली न होने के कारण वे जेनरेटर पर मंचन कर रहे हैं. लेकिन डीजल की अधिक कीमत के कारण जेनरेटर का खर्च निकाल पाना मुश्किल हो रहा है. बिजली विभाग के रवैये के प्रति नाराजगी जताते हुए कलाकारों ने कहा कि कई बार दफ्तर का चक्कर लगाने के बाद भी अधिकारी उनकी नहीं सुन रहे हैं.

रामलीला के आयोजकों ने कहा कि दसमा घाट पर वर्षों से रामलीला हो रही है. यहां पर बिजली का कनेक्शन काट दिए जाने की शिकायत नगर निगम से भी की गई, लेकिन प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है. आयोजकों ने कहा कि रामलीला कमेटी के पास पैसे की व्यवस्था भी नहीं हो पा रही है. कई बार मुरादाबाद के बिजली और प्रशासनिक कार्यालयों के साथ-साथ आयोजन कमेटी के सदस्यों ने नगर निगम से भी गुहार लगाई, लेकिन बिजली की व्यवस्था नहीं हो सकी. थक-हारकर इन कलाकारों ने मोमबत्ती के साथ प्रदर्शन करने का फैसला किया.

 458 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *