सभी बैंक लंबित ऋण कार्यों की फाइलें 15 दिन में निपटाए :डॉ अलभ्य मिश्रा

फरीदाबाद। अग्रणी बैंक प्रबंधक डॉक्टर अलभ्य मिश्रा ने कहा कि विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित ऋण की फाइलें सभी बैंक 15 दिन के अंदर अंदर निपटाए। वह मंगलवार को जिला में बैंकों की प्रगति की समीक्षा मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान फरीदाबाद, एवं बल्लभगढ़ ब्लॉक में कार्यरत बैंकों के शाखा प्रबंधकों की त्रिमासकीय ब्लॉक स्तरीय बैंकर्स कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया था।
डॉ मिश्रा ने समीक्षा के दौरान ब्लॉक में बैंकों द्वारा वितरित ऋण, जमा राशि तथा नगद जमा अनुपात का अवलोकन किया तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं- पीएमईजीपी, शहरी एवं ग्रामीण राष्ट्रीय आजीविका मिशन अनुसूचित जाति तथा जनजाति विकास निगम द्वारा प्रायोजित पत्रावलीयों पर बैंकों द्वारा प्रदर्शित धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा सभी बैंकों को निर्देश दिए की शाखाओं में लंबित सभी ऋण पत्रावलीयों को 15 दिवस के अंदर निस्तारित करें।
इस दौरान प्राइवेट बैंक का मीटिंग में अनुपस्थित रहना , सरकारी योजनाओं के प्रति उदासीनता तथा असहयोग को गंभीरता से संज्ञान में लेकर उपायुक्त महोदय की अध्यक्षता में अगली जिला स्तरीय बैंकर समिति मैं एजेंडा का भाग बना उचित कार्रवाई हेतु चर्चा का विषय बनाएंगे। बैंकों द्वारा पशुओं के रखरखाव हेतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड तथा कोविड-19 के कारण विस्थापित रेहड़ी पटरी वालों के लिए पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत ₹10000 के ऋण को विशेष कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने का बैंकों से अनुरोध किया। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक खाता खोलने, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना का लाभ देने हेतु बैंकों को प्रोत्साहित किया.
सयुंक्त निदेशक, श्री दिग्विजय सिंह जिला MSME केंद्र, फरीदाबाद द्वारा प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत बैंक कर्मचारियों के लिए विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें योजना संबंधी, सब्सिडी क्लेम तथा पोर्टल पर एंट्री आदि के संबंध मे विस्तृत जानकारी दी ।

 330 total views,  1 views today

One thought on “सभी बैंक लंबित ऋण कार्यों की फाइलें 15 दिन में निपटाए :डॉ अलभ्य मिश्रा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *