प्रदूषण कम करने को पानी का छिड़काव शुरू, रविवार को देशभर में सबसे प्रदूषित था बल्लभगढ़

ballabhgarh-becomes-the-most-polluted-city-in-the-country

देश में फरीदाबाद औद्योगिक शहर अक्सर प्रदूषणा के मामले में अव्वल रहता है, लेकिन फरीदाबाद जनपद के जुड़वां भाई बल्लभगढ़ ने भी फरीदाबाद को पछाड़ दिया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार बल्लभगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 318 बिंदु रिकॉर्ड किया गया, जबकि भिवाड़ी का एक्यूआई 3016 रहा।
प्रदूषण के मामले में बल्लभगढ़ रविवार को देशभर में पहले स्थान पर पहुंच गया था। ऐसे में सोमवार को प्रदेश के परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शहर को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए उपमंडल अधिकारी अपराजिता के साथ बैठक कर ठोस कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बाद में एसडीएम ने फायर ब्रिगेड की गाड़ी से शहर में पेड़ों व अन्य स्थानों पर छिड़काव करवाया।

 
परिवहन मंत्री ने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए हजारों पौधे लगवाए गए हैं। शहरवासियों को शुद्ध हवा मिल सके, इसके भरसक प्रयास भी किए जा रहे हैं। बल्लभगढ़ शहर से सटे औद्योगिक क्षेत्र और ट्रांसपोर्ट नगर के अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल रहे निर्माण कार्यों के कारण भी प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जितने भी निर्माण कार्य हो रहे हैं, वे सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए कार्य करें ताकि प्रदूषण का कम किया जा सके। भवन निर्माण सामग्री को लाते ले जाते समय गाड़ियों में सामग्री ढक कर ले जाएं ताकि धूल मिट्टी न उड़े। 

उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को बल्लभगढ़ का प्रदूषण स्तर काफी बढ़ गया था। ऐसे में प्रशासन प्रदूषण को कम करने के लिए ठोस कदम उठाएं। उपमंडल अधिकारी अपराजिता ने पेड़ों पर पानी का छिड़काव कराना शुरू करा दिया हे। इस दौरान तहसीलदार सुशील कुमार, नायब तहसीलदार कन्हैया लाल, भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा, पारस जैन, बृजलाल शर्मा, गुरुदत्त शर्मा और अशोक शर्मा मौजूूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *