हवा चलने से प्रदूषण स्तर में आई गिरावट, प्रदूषण की रोकथाम के लिए नगर निगम ने 40 टीमें उतारी मैदान में

declining-pollution-levels-due-to-wind-blow

हवा चलने से जिले में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में हल्की गिरावट रही। सुबह जहां हवा में प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक था, दोपहर को हवा चलने से घटकर 253 पर पहुंच गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, आने वाले दिनों में भी प्रदूषण के स्तर में और गिरावट हो सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से शुक्रवार को जारी किए गए बुलेटिन में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में पीएम 2.5 का स्तर 253 दर्ज किया गया, जो बृहस्पतिवार की तुलना में लगभग 82 अंक कम रहा। बृहस्पतिवार को पीएम-2.5 का स्तर 335 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया था। शुक्रवार सुबह 10 बजे प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ था। बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, सुबह 10 बजे फरीदाबाद में पीएम-2.5 का स्तर 306 था, मगर दोपहर को हवा चलने के कारण प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। शाम को जारी बुलेटिन के अनुसार हवा में प्रदूषक तत्व पीएम-2.5 का स्तर घटकर 253 पर पहुंच गया। वहीं बल्लभगढ़ क्षेत्र में पीएम-2.5 का 264 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

नगर निगम ने 40 टीमें उतारी मैदान में

शहर के बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम और कार्रवाई के लिए निगमायुक्त डॉ. यश गर्ग ने 40 टीमें मैदान में उतारी हैं। निगमायुक्त ने स्वास्थ्य शाखा और इंजीनियरिंग शाखा में कार्यरत कर्मचारियों की टीमें गठित कर दी हैं। ये सभी टीमें पूरे फरीदाबाद में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत वायु प्रदूषण रोकने के लिए कार्य करेंगी।
यही नहीं पहली बार नगर निगम प्रदूषण को कम करने के लिए 4 स्प्रींकलिंग मशीनें भी खरीद रहा है, जिसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निगमायुक्त ने बताया कि कूड़े में आग लगाने, धूल, निर्माण कार्य आदि पर नजर रखने के लिए टीमें काम तो करेंगी ही, साथ ही ऑनलाइन चालान का भी पहली बार होगा। इससे काफी हद तक प्रदूषण को कम करने में सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *