डीएमआरसी फरीदाबाद-गुरुग्राम मेट्रो रेल लाइन की दोबारा बनाएगी डीपीआर

बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक 32.14 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) अब कुछ बदलाव के साथ दोबारा बनाई जाएगी। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसीएल) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को इस बारे में पत्र लिख सूचित कर दिया है।

बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक 32.14 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में फिर से बदलाव होगा। पुराने डीपीआर को सरकार की ओर से रद्द कर दिया गया। हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसीएल) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को इस बाबत पत्र लिखकर सूचना भेज दी है। संभावना है कि अब मेट्रो लाइन गोल्फ कोर्स के बजाय बाबा दीप सिंह चौक (प्याली चौक) से होकर गुजरे। हालांकि नए डीपीआर के बाद ही यह सुनिश्चित होगा कि अब मेट्रो लाइन का नया रूट क्या होगा।

दरअसल, जुलाई 2020 में डीएमआरसी डीपीआर जारी कर चुका है। इसमें मेट्रो लाइन बाटा चौक से गोल्फकोर्स रोड तक अंडरग्राउंड लाइन का प्रस्ताव था। करीब 5328 करोड़ रुपये की लागत से परियोजना को अमली जामा पहनाया जाना था। यह सीएम घोषणा का कार्य है।

एनआईटी विधायक ने जताई थी आपत्ति
एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने वर्ष 2020 में जारी वाया गोल्फ कोर्स रूट के डीपीआर पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने एनआईटी, बल्लभगढ़ और बड़खल विधानसभा क्षेत्र के बड़े तबके को मेट्रो सेवा से वंचित करने वाला प्लान करार देकर इसे जनहित से दूर बताया। इसके लिए वह सरकार और डीएमआरसी के अधिकारियों से मिले, अब एचएमआरटीसीएल ने सैद्धांतिक रूप से मान लिया है कि मेट्रो रेल का एक स्टेशन बाटा चौक के बाद प्याली चौक होना चाहिए। प्याली चौक से मेट्रो रेल बड़खल एंक्लेव तक जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *