एनआईटी में तीन और बगुले मरे मिले, बर्ड फ्लू की आशंका के बाद मीट के दाम में एकाएक बढ़ोतरी

जिले में लगातार पक्षियों के मरने की घटनाएं सामने आ रही है। सोमवार को तीसरे दिन एक बार फिर एनआईटी 4-5 चौक स्थित मीट मार्केट के पास तीन बगुले मरे मिले। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे वाइल्ड लाइफ विभाग के अधिकारियों ने बगुलों को अपने कब्जे में लिया। अधिकारियों ने लोगों से संयम बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि पशु पक्षियों के बीमार होने व मरने की सूचना तुरंत विभाग अधिकारियों को दें। जिले में अब तक 12 पक्षी मर चुके हैं।
एनआईटी 4-5 चौक स्थित मीट मार्केट के पास यह तीसरी घटना है, जब बगुले मरे मिले। पहले दिन यहां तीन बगुले और एक चील मरे मिले। दूसरे दिन पांच बगुले मर गए। वहीं, लगातार सोमवार को भी पक्षियों के मरने की सूचना मिलने पर आसपास के लोगों में बर्ड फ्लू का डर बैठ गया है। ऐसे में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए तैनात सर्विलांस टीम ने मौके का मुआयना कर मरे हुए पक्षियों को कब्जे में लिया है। पशु पालन विभाग और वाइल्ड लाइफ विभाग के अधिकारियों ने कहा कि विभाग की टीम लगातार जिले के पोल्ट्री फार्म पर निगाह बनाए हुए है। लगातार इनकी जांच की जा रही है।

बर्ड फ्लू के प्रति किया जा रहा है जागरूक

बाहरी लोगों की पोल्ट्री फार्म में आवाजाही बैन कर दी गई है। पोल्ट्री फार्म संचालक और पशु चिकित्सकों को अलर्ट पर रखा गया है। टीम की ओर से गांव-गांव जाकर लोगों को बर्ड फ्लू के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

मीट के दाम बढ़े

बर्ड फ्लू की आशंका के बाद मीट के दाम में एकाएक बढ़ोतरी हुई है। पांच दिन पहले 560 रुपये किलो बिक रहा मटन अब 700 रुपये किलो मिल रहा है। चिकन 160 रुपये से बढ़कर 200 रुपये किलो बिक रहा है। मीट दुकानदार तनवीर ने बताया कि बाजार में सप्लाई कम होने के कारण दाम में इजाफा हुआ है। मटन की बिक्री के दौरान स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। ग्राहकों को भी बर्ड फ्लू को के लिए जागरूक कर रहे हैं।

घायल पशु-पक्षी मिलने पर यहां करें संपर्क

जिले में कहीं पशु पक्षी मिलने पर लोग पशु पालन विभाग के पांच नंबर स्थित विभाग कार्यालय के साथ वाइल्ड लाइफ विभाग अधिकारी को सूचना दे सकते हैं। उनकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। शिकायत के लिए 9588132134 पर संपर्क करें।
बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए वाइल्ड लाइफ विभाग की टीम पूरी तरह सक्रिय है। सोमवार को टीम ने एनआईटी पांच में बगुले मरे मिलने की सूचना पर तुरंत कार्रवाई की। मौके पर पक्षियों को अपने कब्जे में लिए है। सैंपल के लिए इन्हें अस्पताल भेजा जाएगा।
– चरण सिंह, अधिकारी, वाइल्ड लाइफ विभाग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *