विदेशी लोगों से POPUP के माध्यम से ठगी करने वाले दो फर्जी कॉलसैंटरों का भंडाफोड़, नौ आरोपी गिरफ्तार

CM फ्लाईंग फरीदाबाद के DSP मनीष सहगल और गुरूग्राम के DSP इंद्रजीत की टीम ने इनकी अगुवाई में संयुक्त रूप से छापा मारकर SRS टॉवर में चल रहे दो फर्जी कॉलसैंटरों का भंडाफोड़ करने के साथ नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।

आरोपियों से एक लैपटॉप और 2 हार्डडिस्क, 3 मोबाइल फोन, 1 लाख 13 हजार रूपये की नकद रकम बरामद की गई है। कल रात शुरू हुई यह कार्यवाही आज सुबह करीब 7 बजे समाप्त हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फरीदाबाद में स्थित SRS टॉवर में आरोपी अपनी कॉलिंग टीम के साथ मिलकर कॉल जनरेट करवाते थे। जिसके बाद अमेरिका के लोगों से पॉपअप के माध्यम से धोखाधडी करके फर्जीवाङे को अंजाम देते थे। जिसका CM फ्लाईंग ने आज भंडाफोड़ कर दिया। ये कॉल सेंटर पॉपअप के माध्यम से कंप्यूटर सिक्योरिटी देने के नाम पर विदेशी मूल के लोगों के साथ धोखाधड़ी को अंजाम देते थे।
CM फ्लाईंग फरीदाबाद के DSP मनीष सहगल ने बताया कि उन्हें SRS टॉवर में 5वीं मंजिल पर स्थित ऑफिस नंबर-536 तथा 7वीं मंजिल पर ऑफिस नंबर-710-711 में अवैध तरीके से कॉलसैंटर चलाकर विदेशी मूल के लोगों को POPUP के माध्यम से धोखाधडी करके ठगने की सूचना प्राप्त हुई। इस पर CM फ्लाईंग की फरीदाबाद और गुरुग्राम की टीम संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए उक्त कॉलसैंटरों पर पहुंच गए। जब टीम ग्लोबल टेक लाइफ पर पहुंची तो वहां कॉलसैंटर में 20 लड़के और 2 लड़कियां इंग्लिश में हेडफोन लगाकर बात करते हुए मिले जिन सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। टीम द्वारा मौके की फोटोग्राफी व विडियोग्राफी साथ-साथ की गई।
DSP मनीष सहगल ने बताया कि उक्त अवैध कॉलसेंटरों के मालिकों से जब कॉलसैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, डीओटी लाईसेंस पेमेंट करने के माध्यमों से संबंधित आदि जानकारी मांगी गई तो उन्हें ना तो कोई संतोषजनक मिला और ना ही वो कोई कागजात/दस्तावेज पेश कर पाए।
DSP मनीष सहगल के मुताबिक उक्त आरोपियों से पुलिस पूछताछ में पता चला है कि उन्होंने SRS टॉवर में उक्त ग्लोबल टेक लाइफ नामक कॉलसेंटर को मार्च-2021 से चला रहे थे। इस कॉलसैंटर में ये लोग विदेशी मूल के लोगों को सर्विस देने के नाम पर उनसे ठगी करते थे। ये कॉलिंग टीम के लिए कॉल जनरेट करवाकर विदेशी मूल के लोगों से पॉपअप के माध्यम से कंप्यूटर सिक्योरिटी के बदले में धोखाधड़ी करके गिफ्ट कार्ड के माध्यम से अमेरिकी ग्राहकों से 100 से $500 डॉलर तक की धनराशि प्राप्त करते थे।
यहीं नहीं, आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि वे पहले दिल्ली में कॉलसैन्टर चलाते थे। वहां पर इसे बंद करके इनके मन में फरीदाबाद में अपना कॉल सैन्टर खोलकर अधिक रुपए कमाने का आईडिया आया और इन्होंने मार्च-2021 में फर्जी कॉल सैन्टर खोला और तब से ये विदेशी मूल के लोगों को टारगेट करके उनके साथ ठगी कर रहे थे।
DSP मनीष सहगल ने बताया कि आरोपियों को अदालत में पेश करके पुलिस हिरासत में रिमांड पर लेकर आरोपियों द्वारा अब तक अंजाम दी गई अन्य वारदातों के बारे में पूछताछ की जाएगी।

गिरफ्तार लोगों की लिस्ट:-

गुरिन्द्र सिंह संधू 
ईशान चौधरी 
विशाल पुत्र
अंकुश पुत्र
मोहित कॉल सैंटर संचालक
वेद वशिष्ठ
प्रकाश
आसिफ
लीमा

उपरोक्त आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉलसैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ थाना साईबर फरीदाबाद तथा थाना सैक्टर-31 फरीदाबाद में संबंधित एक्ट की धाराओं के तहत दो अलग-अलग मुकदमें दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

 372 total views,  1 views today

2 thoughts on “विदेशी लोगों से POPUP के माध्यम से ठगी करने वाले दो फर्जी कॉलसैंटरों का भंडाफोड़, नौ आरोपी गिरफ्तार”

  1. Hello there I am so happy I found your blog page, I really found you by mistake, while I was looking on Askjeeve for something else, Anyhow
    I am here now and would just like to say cheers for a fantastic post and
    a all round enjoyable blog (I also love the theme/design), I don’t have time to read through it all at
    the moment but I have book-marked it and also added in your RSS feeds, so when I have time I will
    be back to read a lot more, Please do keep up the superb b.

  2. Everyone loves what you guys are usually up too. This kind of
    clever work and coverage! Keep up the fantastic works guys I’ve you guys to our blogroll.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *