सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस बार जनता को दी सौगात, यहां जानें बजट से जुड़ी हर बात

Spread the love

निरंतर आर्थिक स्थिति पर नजर रखते हुए, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रस्तुत हरियाणा बजट में पूंजी बुनियादी ढांचे के निर्माण पर जोर दिया गया है।लेकिन 1.77 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बजट का प्रस्ताव करते हुए, भाजपा-जजपा सरकार ने मजबूत राजस्व वृद्धि के आधार पर नए कर नहीं लगाने का विकल्प चुना है। पलवल, चरखी दादरी, पंचकूला और फतेहाबाद में चार नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के राज्य के फैसला किया है, लेकिन इन संस्थानों में छात्रों और सही शिक्षकों को आकर्षित करना एक चुनौती होगी। पंचकूला ने राष्ट्रीय खेल संस्थान की तर्ज पर एक खेल अकादमी स्थापित करने का फैसला किया है।

बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है, जिसके लिए बजट में कौशल विकास पर ध्यान दिया गया है। राज्य ने महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने की पहल की है, जो सामाजिक के लिए एक बहुत जरूरी कदम है।

कृषि राज्य की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है, जिसके लिए आवंटन में 27 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। राज्य ने शिक्षा पर निरंतर जोर दिया है। टेबलेट देना छात्रों के लिए ऐसे समय विवादित नहीं हो सकता है, जब शिक्षा डिजिटल हो रही है।लेकिन इसे केवल जरूरतमंदों तक ही जाना चाहिए। सीसीटीवी कैमरे जैसे आधुनिक उपकरणों के रूप में पुलिस आधुनिकीकरण को भी प्राथमिकता मिलती है।

 530 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *