कानपुर मेट्रो: ट्रायल रन को आज हरी झंडी दिखाएंगे योगी

Spread the love

आज से कानपुर भी देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल होने वाला है जहां लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार यानि आज कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाएंगे. इसका संचालन 31 दिसंबर से शुरू होगा. कानपुर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके पहले मुसाफिर भी होंगे. ट्रायल रन के दौरान आईआईटी से मोतीझील के बीच चलने वाली इस मेट्रो में बैठकर मुख्यमंत्री निरीक्षण करेंगे. किसी और को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

ये होंगे स्टेशन

यूपीएमआरसी ने आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक तैयार किया है. इस रूट पर नौ मेट्रो स्टेशन (आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट, मोतीझील) बनाए गए हैं. एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन की औसत दूरी एक किलोमीटर है. मेट्रो ट्रेन आईआईटी से मोतीझील तक का सफर लगभग 16 मिनट में पूरा करेगी. हर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज 45 सेकंड का होगा.

यूपी पहला राज्‍य जहां 9 शहरों में मेट्रो ट्रेन

यूपी में नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में मेट्रो ट्रेन पहले से ही चल रही हैं. अब कानपुर चौथा ऐसा जिला बनने जा रहा है जहां मेट्रो चलेगी. इसके साथ ही यूपी देश का पहला ऐसा राज्‍य बन चुका है जहां सबसे ज्‍यादा 9 शहरों में मेट्रो दौड़ेगी. इसके अलावा मेरठ, आगरा, बनारस, प्रयागराज और गोरखपुर में भी 2024 आम चुनावों से पहले मेट्रो दौड़ाने की तैयारी चल रही है.

 211 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *