बड़ी बात: जल्द आएगा एक और राहत पैकेज वित्त मंत्री ने दिए संकेत

nirmala-sitharaman-says-government-has-not-closed-the-option-of-a-third-stimulus-package

कोरोना वायरस (Coronavirus) महासंकट से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए एक और राहत पैकेज भी जल्द आ सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि दूसरे राहत पैकेज का विकल्प अभी बंद नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि हमने GDP की गिरावट का आंकलन करना शुरू कर दिया है और हमें जुलाई की तुलना में कुछ अलग इनपुट मिल रहे हैं. हम इस असेसमेंट के साथ लोगों के बीच या संसद में जरूर जाएंगे.

एक और राहत पैकेज की तैयारी
15वें वित्त आयोग के चेयरमैन एन के सिंह की किताब ‘Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside’ के अनावरण के मौके पर वित्त मंत्री ने कहा कि ‘मैंने प्रोत्साहन का एक और डोज देने का विकल्प बंद नहीं किया है. हर समय जब हमने एक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है, वह काफी विचार विमर्श और सोच विचार के बाद जारी किया गया.’

निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘अर्थव्यवस्था निजी क्षेत्रों के लिए भी खुली होनी चाहिए, हम इस दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं. हम हर सेक्टर की ओर से दिए गए प्रस्तावों पर विचार कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि युवाओं को शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना चाहिए. देश के संघीय ढांचे को अभी और मजबूत करने की जरूरत है.’

मांग बढ़ाने की कोशिशें तेज
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों को LTC वाउचर्स का भी ऐलान किया, ताकि सिस्टम में डिमांड को बढ़ाया जा सके. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने राज्यों को 50 साल के लिये 12,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज देने का भी ऐलान किया, इससे भी कुल मिलाकर 28,000 करोड़ रुपये की मांग निकलने की उम्मीद है.

मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी से कारोबार, वर्कर्स को उबारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. ये आत्मनिर्भर भारत पैकेज कुल GDP का 10 परसेंट था. अब सरकार फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोलने और उसे बढ़ावा देने के लिये कदम उठा रही है. सरकार ने इस साल मार्च अंत में कोरोना वायरस महामारी पर अंकुश लगाने के लिए देशभर में कड़ा लॉकडाउन लागू किया. इस लॉकडाउन की वजह से पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ में 23.9 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई.

2 thoughts on “बड़ी बात: जल्द आएगा एक और राहत पैकेज वित्त मंत्री ने दिए संकेत”

  1. But 20lack corer who will get benefits medial class will not get benefits where this money has gone no body. Knows

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *