विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, देश में बढ़ा कोरोना की चौथी लहर का खतरा

Spread the love

पिछले कुछ समय से कोरोना के नए मामलों में कमी के कहते जहाँ थोड़ी राहत महसूस करि थी वहीं एक बार फिर दुनिया भर में बढ़ते हुए कोरोना के मामलों ने लोगों को तनाव देना शुरू कर दिया है . कोरोना ने एक बार फिर से अपने पांव अब धीरे धीरे पसारना शुरू कर दिया है. कई देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे कोरोना की चौथी लहर बताया जा रहा है. इस बार कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के बीए.2 सबवेरिएंट ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई हुई है.

इस बार सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, ब्रिटेन, एशिया और यूरोप के कई देशों से सामने आ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीए.2 ओमीक्रोन कोरोना के मामले में थोड़ा ज्यादा खतरनाक है. बीए.2 में तेजी से फैलने की क्षमता है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इससे आने वाले समय में ज्यादा लोग प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि अधिकतर लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है.

WHO ने बताया सबसे अधिक फैलने वाला वेरिएंट

WHO की मारिया वैन करखोव ने बीए.2 को कोविड का अब तक का सबसे अधिक फैलने वाला वेरिएंट बताया है और कहा है कि यह दुनिया में तेजी से फैल रहा है. यह सबवेरिएंट दुनियाभर अब तक हुए सिक्वेंसिंग में 80% से अधिक नमूनों में पाया गया है. हालांकि ये इतना गंभीर नहीं होगा.

टीका लगवा चुके लोग भी हो रहे संक्रमित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक और व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी ने कहा कि बीए.1 ओमीक्रोन की तुलना में लगभग 50% से 60% अधिक संचरणीय है. हालांकि टीका लगवाने लोग विभिन्न संक्रमणों से प्रतिरक्षा प्राप्त करने वाले लोग भी इससे बचते नहीं दिखते हैं.

 

 254 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.