इस तरह खाली करें अपना Gmail स्टोरेज, एक बार में डिलीट करें पुराने ईमेल

Spread the love

आजकल हर कोई अपने जरूरी कागजात को किसी को भेजने के लिए ज्यादातर मेल का इस्तेमाल करता है. इससे एक तो हम किसी को भी डॉक्यूमेंट भेज पाते हैं दूसरा हमारे पास भी अपना कागज हमेशा ऑनलाइन पड़ा रहता है. मेल करने के लिए भी ज्यादातर लोग Gmail का इस्तेमाल करते हैं.

आपने देखा होगा जीमेल पर रोजाना ऐसे कई सारे ईमेल्स आते हैं, जिनकी हमें कोई जरूरत नहीं होती. अगर इन्हें समय पर डिलीट नहीं किया जाता, तो देखते ही देखते हजारों ईमेल इकट्ठा हो जाते हैं. जिनमें से ज्यादातर स्पैम मेल होते हैं या मार्केटिंग-एडवर्टाइजिंग कंपनियों की ओर से आए होते हैं. इसके अलावा कई ईमेल्स में बड़ी फाइल्स अटैच होती हैं, जो काफी स्पेस घेर लेती हैं. ऐसे में हमारा Gmail आउट ऑफ स्पेस हो जाता है और हमें नए ईमेल नहीं मिल पाते हैं.

 

आपको बता दें कि अपने यूजर्स को Google जीमेल पर 15GB स्टोरेज देता है. अगर आप इससे ज्यादा स्टोरेज चाहते हैं तो आपको हर महीने पैसे खर्च करने होंगे. अपना खर्चा बचाना चाहते हैं तो जानिए कि कैसे आप पुराने और बड़ी फाइल्स वाले ईमेल को आसानी से डिलीट कर सकते हैं और आउट ऑफ स्टोरेज की टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं.

एक साथ डिलीट करें कई ईमेल्स

एक-एक करके ईमेल डिलीट करना मुसीबत भरा काम है और इसमें काफी समय लगता है. ऐसे आप पहले बड़े अटैचमेंट वाले मेल को डिलीट करें. बड़े इसके लिए आप मेल्स को उनके साइज, डेट और अन्य के आधार पर एक बार में सर्च करके डिलीट कर सकते हैं.

आपको उन सभी मेल्स को सेलेक्ट कर लें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं. इसके बाद डिलीट आइकन पर क्लिक करें. अगर आप अपना समय बचाना चाहते है तो आप सभी मेल्स को भी सलेक्ट कर सकते हैं और जिन्हें आप रखना चाहते हैं उन्हें अनचेक कर सकते हैं. मेल्स को डिलीट करने के बाद आपको Trash सेक्शन पर जाना होगा और यहां Empty the recycle bin ऑप्शन पर टैप करना होगा.

अगर आप ज्यादा स्टोरेज चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल को हर महीने भुगतान करना होगा. गूगल ने इसके लिए Basic, Standard और Premium प्लान ऑफर किए हैं.

1. Basic प्लान: इसके तहत 35 रुपये प्रति माह (डिस्काउंट प्राइस) पर 100GB स्टोरेज की पेशकश कर रहा है.

2. Standard प्लान: इसके तहत आपको प्रति माह 52 रुपये में 200GB स्टोरेज मिलेगा

3. Premium प्लान: इसके तहत आपको 162 रुपये में 2TB का स्टोरेज मिलता है.

जानकारी के लिए बता दें कि ये डिस्काउंट प्राइस है. गूगल वन प्लान की ओरिजनल कीमत क्रमश: 130 रुपये, 210 रुपये और 650 रुपये है.

 280 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *