सिर्फ 1400 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 25 लाख रुपये, जानें LIC की स्कीम

Spread the love

अगर आप एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको इसके फायदे बता रहे हैं। इस पॉलिसी में मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है और नॉमिनी की  मृत्यु होने पर भी लाभ मिलता है, ऐसे में एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। इस पॉलिसी में प्रीमियम टर्म और पॉलिसी टर्म एक समान है। यानी जितने समय की आपकी पॉलिसी है उतने समय का प्रीमियम का पेमेंट कर सकते हैं। पॉलिसी में महीने में करीब 1400 रुपये जमा करने पर आपको 25 लाख रुपये मिलेंगे।

2 बार मिलता है बोनस

इस पॉलिसी में 2 बार बोनस मिलता है लेकिन 2 बार बोनस के लिए पॉलिसी को 15 साल का होना जरूरी है। वहीं अगर पॉलिसी के दौरान व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी की समय खत्म होने के बाद होती है तो उसे सम एश्योर्ड के बराबर पैसा मिलेगा।

न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये

इस पॉलिसी में 1 एक लाख रुपये न्यूनतम सम एश्योर्ड होता है और अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है। इस पॉलिसी में 4 राइडर्स होते हैं। जैसे एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर आदि। ये पॉलिसी 5, 10 और 15 साल के लिए ले सकते हैं। इसमें टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आपने 35 साल की उम्र में 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लिया है तो आपकी पॉलिसी का समय 35 साल है, तो आपका सालाना प्रीमियम 16,300 रुपये होगा। यही प्रीमियम आप छमाही, तिमाही और हर महीने दे सकते हैं। 35 सालों में कुल 5.70 रुपये जमा होंगे। यानी महीने में करीब 1400 रुपये जमा करने पर आपको मैच्योरिटी पर कुल 25 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होंगे। रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल एडिशनल बोनस 11.50 रुपये दिया जाएगा।

 583 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *