आप बिना नेट के भी कर सकते हैं जीमेल का इस्तेमाल, जानिए ऐसे ही और फीचर्स के बारे में

Spread the love

जीमेल ने पिछले 17 सालों में बहुत से फीचर जोड़े हैं। इनमें इमेल शेड्यूल से लेकर बड़ी फाइल को भेजना, भेजे गए मैसेज को रिकॉल करने से लेकर बिना इंटरनेट के ईमेल भेजना तक शामिल है। आज हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में जिनको शायद आप न जानते हों, लेकिन इनका इस्तेमाल आप बखूबी कर पाएंगे

 ईमेल को म्यूट करना

यदि आप किसी दूसरे जरूरी काम में व्यस्त हैं तो ईमेल की नोटिफिकेशन डिस्टरबेंस क्रिएट कर सकती हैं। ऐसे में जीमेल में एक फीचर है जो यूजर्स को ऐसे थ्रेड्स से ऑप्ट आउट करने की सुविधा देता है। इस फीचर को म्यूट कहा जाता है। इसके लिए आपको बस ईमेल थ्रेड खोलना होगा और ऊपर राइट साइड की ओर तीन बिंदुओं पर टैप करें। इस तरह म्यूट के ऑप्शन पर क्लिक करके आप इस फीचर का फायदा ले सकते हैं।

ऑटो सिस्टम

आपके लिए हर ईमेल को चेक करना और डिलीट करना मुश्किल काम हो सकता है। ऐसे में जीमेल की यह सर्विस यूजर्स को किसी ईमेल को डिलीट, आर्काइव या म्यूट करने के बाद लिस्ट में सीधे अगले ईमेल (पुराने या नए) पर जाने की परमिशन देती है। ऐसा करने के लिए Settings पर जाएं > Advanced – Auto Advance इनेबल करें > Save changes क्लिक करें। अब सेटिंग्स पर वापस जाएं > General > Auto Advance पर स्क्रॉल करें और conversation पर जाएं > Save changes चुनें। इसके बाद ये फीचर एक्टिव हो जाएगा।

गूगल ड्राइव की मदद से बड़ी फाइलें भेजना

जीमेल डिफॉल्ट रूप से यूजर्स को 25MB तक की फाइल साइज तक के अटैचमेंट भेजने की अनुमति देता है। वहीं बड़े अटैचमेंट भेजने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अटैचमेंट को सीधे गूगल ड्राइव में सेव करना और उसे कहीं से भी एक्सेस करना

जीमेल अटैचमेंट को सीधे गूगल ड्राइव में सेव किया जा सकता है। इसके लिए फाइल्स को अटैचमेंट सेक्शन तक स्क्रॉल करें और डाउनलोड आइकन के बजाय ड्राइव आइकन पर क्लिक करें।

बिना इंटरनेट के जीमेल का इस्तेमाल करना

जीमेल ऑफलाइन एक्सेस मोड के साथ भी आता है। आपको बस इतना करना है कि सर्विस को इनेबल करके, mail.google.com को बुकमार्क करना होगा। बता दें कि यह सर्विस केवल क्रोम के साथ काम करती है। इनेबल करने के लिए Settings पर जाएं> Offline > Enable offline mail पर क्लिक करें।

 ईमेल को स्पीड से लिखने के लिए स्मार्ट कम्पोज फीचर

जीमेल में स्मार्ट कम्पोज फीचर का उद्देश्य यूजर्स को स्पीड से ईमेल लिखने में मदद करना है। आप Settings> General> ​​Smart Compose में जाकर इसे इनेबल कर सकते हैं।

ईमेल शेड्यूल करना

ईमेल शेड्यूलिंग फीचर से आप जब चाहें एक ईमेल लिख सकते हैं और इसे बाद की डेट या टाइम के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। ईमेल शेड्यूल करने के लिए, एक ईमेल लिखें और सेंड बटन के अलावा डाउन-एरो पर टैप करें और शेड्यूल सेंड ऑप्शन चुनें। इसके बाद प्रीसेट ऑप्शन से डेट और टाइम चुनें।

जरूरी ईमेल याद दिलाने के लिए जीमेल Nudges फीचर

जीमेल Nudges फीचर से यूजर्स को जरूरी ईमेल का रिप्लाई करने के लिए याद दिलाता है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए Settings पर जाएं> General > ​​Nudges पर क्लिक करें।

एडवांस्ड सर्च ऑप्शन

जीमेल यूजर्स को सेंडर, रिसीवर, कीवर्ड के आधार पर सर्च करने का ऑप्शन देता है। एडवांस्ड सर्च के लिए, सर्च बार के राइट साइड में सेटिंग आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।

ईमेल रिकॉल करने का समय 5 सेकेंड से बढ़ाकर 30 सेकेंड करना

अनडू सेंड  जीमेल का एक पुराना फीचर है। ऐसा करने के लिए Settings पर जाएं > General> Undo send> इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से 30 ऑप्शन को चुनें। हालांकि इसमें 10 और 20 सेकेंड के भी ऑप्शन मिलते हैं।

 391 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *