रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से मिलेगी ये बड़ी सुविधा

Spread the love

रेल यात्रियों के लिए आए दिन रेलवे प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिसमें रेल यात्रियों की सुविधा के मुताबिक हर पहलू पर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में विभाग द्वारा जल्द ही वंदे भारत ट्रेनों के दो अपग्रेड वर्जन शुरू किए जा रहे हैं जिसमें की पहले अपग्रेड वर्जन की शुरुआत अगस्त माह में कर दी जाएगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वंदे भारत ट्रेन की दो नए अपग्रेड वर्जन जल्द ही पटरी पर उतारे जाएंगे। जिसमें से दूसरे अपडेट वर्जन की शुरुआत अगस्त माह में कर दी जाएगी जबकि तीसरे अपग्रेड वर्जन को आने में अभी कुछ और वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों का अपग्रेड वर्जन मौजूदा ट्रेन से एडवांस होगा।

फिलहाल पटरी पर दौड़ रही वंदे भारत अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। जबकि आने वाले सेकंड वर्जन की स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। जबकि आने वाले तीसरी अपग्रेड वर्जन की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से होगी। वर्ष 2023 तक सरकार सरकार द्वारा 75 वंदे भारत ट्रेनों को ट्रैक पर उतारे जाने की योजना है। जिसके तहत हर माह 5 से 6 ट्रेनों को ट्रैक पर उतारे जाने का लक्ष्य है।

 202 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *