गूगल ने जारी किया अलर्ट, खतरे में है आपका स्मार्टफोन

Spread the love

गूगल ने अपने उसेर्स के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि आपके स्‍मार्टफोन पर बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है. अगर आपने ध्यान नहीं दिया और इस खतरे को इग्‍नोर किया तो जहाँ एक ओर आपके स्‍मार्टफोन में स्‍टोर डेटा चोरी हो सकता है वहीं दूसरी ओर आपकी जासूसी भी हो सकती है.

Google ने एंड्राॅयड यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि एक स्‍पाइवेयर के जरिए साइबर क्रिमिनल स्‍मार्टफोन यूजर्स की जासूसी करने और डेटा चुराने की फिराक में हैं. गूगल के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने ऐसे ही एक स्‍पाइवेयर का पता लगाकर उसे PREDATOR नाम दिया गया है. गूगल का कहना है कि यह स्‍पाइवेयर काफी खतरनाक है और इससे यूजर्स को बड़ा खतरा है.

गूगल का कहना है कि स्पाइवेयर PREDATOR को एक ई-मेल के जरिए यूजर्स को भेजा जा रहा है. इसे एक कमर्शियल इंटिटी कंपनी Cytrox ने बनाया है जिसका headquarter नार्थ मेसिडोनिया में है. इसमें एक वन-टाइम लिंक मौजूद है, जिसे URL शॉर्टनर के जरिए इंबेड किया गया है. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो उसे एक डोमेन पर रिडायरेक्‍ट कर दिया जायेगा. यह ALIEN नाम से स्पाइवेयर को यूजर के स्मार्टफोन में डिलीवर कर देता है.

रिसर्चर्स कि मानें तो यह स्‍पाइवेयर मल्टीपल प्रिविलेज्ड प्रोसेसर के अंदर होता है. यूजर्स के डिवाइस में एंट्री करने के बाद ये स्‍पाइवेयर कई तरह के IPC कमांड दे सकता है. जिसमें यह ऑडियो रिकॉर्ड करके इसे बाहर भेज सकता है. यही नहीं यह स्‍पाइवेयर CA सर्टिफिकेट जोड़ने और ऐप्‍स को हाइड करने जैसे काम भी कर सकता है.

सतर्क रहें

साइबर क्रिमिनल लगातार आपका डाटा चुराने और जरुरी जानकारी हांसिल करने की फ़िराक में लगे रहते हैं. इसलिए आपको हमेशा अलर्ट रहना चाहिए. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें. अपने फोन में जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं, उसे सुरक्षित प्लेटफार्म से ही डाउनलोड करें. सीधे किसी वेबसाइट से कभी कोई ऐप डाउनलोड न करें.

 251 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *