ज्ञानवापी मामला: आज 3 बजे होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Spread the love

बनारस की चर्चित ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. वाराणसी के ज्ञानवापी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई शुक्रवार तक स्थगित कर दी थी. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी की निचली कोर्ट को निर्देश दिया कि वह तब तक इस मामले में सुनवाई न करे और न ही कोई आदेश जारी करे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ज्ञानवापी मामले पर वह शुक्रवार को तीन बजे सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तब तक वाराणसी की सिविल अदालत इस मामले में कोई आदेश न दे. इससे पहले हिंदू पक्ष के वकील विष्णुशंकर जैन ने कहा कि वरिष्ठ वकील हरिशंकर जैन अस्वस्थ हैं, इसलिए ज्ञानवापी मामले की सुनवाई शुक्रवार को की जाए.

सुप्रीम कोर्ट से मुस्लिम पक्ष के लिए अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने मांग की है वो जल्द से जल्द वाराणसी कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाए और ज्ञानवापी सर्वेक्षण का काम भी रोका जाए. अंजुमन इंतजामिया कमेटी के वकील हुजेफा अहमदी ने ज्ञानवापी में चल रही कार्रवाइयों को रोकने की मांग की थी. इसके अलावा अहमदी ने वुजूखाना के चारों ओर एक दीवार गिराए जाने का मुद्दा भी उठाया. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट में केस की सुनवाई पर रोक लगा दी और शुक्रवार दोपहर बाद 3 बजे का समय दिया.

सुप्रीम कोर्ट ने दिए हैं शिवलिंग की सुरक्षा के आदेश

गौरतलब है कि 17 मई को, सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी प्रशासन को ज्ञानवापी परिसर के अंदर एक वीडियो सर्वेक्षण के दौरान उस क्षेत्र की रक्षा और सील करने का निर्देश दिया था जहां कथित रूप से शिवलिंग पाया गया था. हालांकि, शीर्ष अदालत ने संबंधित अधिकारियों को मुसलमानों को नमाज अदा करने के लिए मस्जिद में प्रवेश करने से प्रतिबंधित नहीं करने का भी निर्देश दिया. जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ और पी.एस. नरसिंह ने कहा, जिस जगह पर शिवलिंग पाया गया है, उसकी रक्षा की जानी चाहिए. पीठ ने कहा कि मुस्लिमों को नमाज या इबादत के लिए मस्जिद में प्रवेश करने पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जाना चाहिए.

 164 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.