हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, चार जिलों में 17 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

Spread the love

प्रदूषण के कारण लगातार दिल्ली-NCR की हवा लगातार खराब हो रही है। दिल्ली सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में स्कूलों को 17 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया है।

स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथिरिटी ने जारी किया आदेश। प्रदूषण के चलते सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 17 नवम्बर तक बन्द करने के आदेश। इसके अलावा सभी तरह के निर्माण कार्यो पर रोक के भी आदेश जारी।

उपरोक्त जिलों में सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। निर्माण गतिविधियों में प्रयोग होने वाले मैकेनाइज्ड स्टोन क्रशर और हाट मिक्स प्लांट भी बंद रहेंगे। नगर निकायों को कचरा जलाने की अनुमति भी नहीं होगी। सड़कों की मैन्युअल सफाई की अनुमति नहीं दी जाएगी। सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। उपायुक्त नियमों का पालन करने के लिए कमेटी बनाएंगे।

बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार पहले ही स्कूल बंद करने का फैसला ले चुकी है। दिल्ली में एक सप्ताह तक स्कूल बंद रहेंगे। अब हरियाणा सरकार ने लोगों व बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह अहम फैसला लिया है। प्रदूषण के कारण एनसीआर में हालत बदतर हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अभी एक सप्ताह तक हालत ऐसे ही रहेंगी। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद हरियाणा सरकार को कोई रिस्क मोल नहीं लेना चाहती। बढ़ते वायु प्रदूषण जिस खतरनाक स्थिति में पहुंचा है उससे कोरोना संक्रमण बढ़ने का भी खतरा है।

एनसीआर में दीपावली के बाद से ही हालत बिगड़ने शुरू हो गए थे। पटाखों के धुएं व बाद में पराली जलने से एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति और विकराल हुई है। एनसीआर के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर की श्रेणी में आ गया है। हरियाणा सरकार ने सड़कों पर वाहनों की संख्या 30% कम करने का भी फैसला किया है। साथ ही सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है। इस दौरान 10/15 वर्ष से अधिक पुराने वाहनों (क्रमशः डीजल/पेट्रोल) को उत्सर्जन के संबंध में कड़ाई से जांचा जाएगा। प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को जब्त करने का फैसला लिया गया है।

 

 239 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *