हरियाणा: सरकारी कर्मचारियों का क्वारंटीन अवधि का नहीं कटेगा वेतन

800-people-from-mahapanchayat-to-be-home-quarantine-for-10-days

हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारी विभागों में विशेष एहतियात बरतने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सभी विभागों को निर्देशिका जारी कर दी गई है। मुख्य सचिव कार्यालय की तरफ से जारी निर्देश का विभागाध्यक्षों को कड़ाई से पालन कराना होगा। सरकारी कर्मचारियों का क्वारंटीन अवधि का वेतन नहीं कटेगा। उन्हें ड्यूटी पर माना जाएगा।

 

सरकार ने कर्मचारियों को मोबाइल, प्रिंटर व कंप्यूटर का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। गर्भवती महिलाएं घर से ही काम करेंगी। दिव्यांग कर्मियों को भी घर से काम करने की सुविधा रहेगी। सरकार ने 50 साल से ऊपर के कर्मचारियों के अलावा बीपी, उच्च रक्तचाप, कैंसर, फेफड़ों की बीमारी व हृदय रोग व अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित कर्मियों को अग्रिम पंक्ति के किसी भी काम में न लगाने के निर्देश दिए हैं।

 

सरकारी कार्यालयों व सचिवालय में आकस्मिक स्थिति में ही लोग आ सकेंगे। रूटीन कार्य के लिए आने पर रोक जारी रहेगी। अस्थायी पास रद्द कर दिए गए हैं। ई सचिवालय, वीडियो मीटिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकारी दफ्तर व सचिवालय में आने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी गई है। उन्हें सैनिटाइजर भी मुहैया कराना होगा। ए व बी श्रेणी के कर्मचारी सौ फीसदी आएंगे। सी व डी श्रेणी कर्मियों पर पचास फीसदी रोस्टर लागू होगा। यह रोस्टर साप्ताहिक रहेगा। दफ्तर में दो कर्मचारियों की कुर्सी के बीच छह फीट का अंतर जरूरी है।

 138 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *