सामने आया कोरोना का एकदम नया और अलग लक्षण

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर ढा रहा है. हिंदुस्तान में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू होती दिख रही है. पिछले 24 घंटों में 1 लाख 68 हजार नए मामले सामने आ चुके हैं, और इसी के साथ सामने आया है कोरोना संक्रमित होने वालों में दिखने वाला नया लक्षण. वैज्ञानिकों ने बुखार, शरीर में दर्द, स्वाद जाना, कमजोरी के अलावा इस लक्षण को भी कोरोना की पहचान करने वाला बताया है.

जीभ पर चकत्ते पड़ने की समस्या

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा है कि अगर आपकी जीभ का रंग बदल रहा है, तो ये कोरोना का लक्षण हो सकता है. कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों में ये समस्या गंभीर रूप धारण कर रही है, क्योंकि जीभ में चकत्ते पड़ने की वजह से कई बार मुंह में अल्सर जैसी परिस्थिति बन रही है. डॉक्टरों ने इसे COVID Tongue कहा है.

यूके स्ट्रेन के लक्षण थोड़े अलग

कोरोना में बुखार न होना आम बात है. लेकिन कोरोना के यूके वेरिएंट में मरीज़ को काफी तेज़ बुखार आता है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यूके वेरिएंट के कई और लक्षण भी हैं. मसलन बहरापन, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा में संक्रमण, पेट खराब, और कंजक्टिवाइटिस यानी आखों में जलन.

बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता हो रही प्रभावि

कोविड टॉन्ग की समस्या हर उम्र के लोगों में दिख रही है. इसकी वजह से सलाइवा न बनने की भी समस्या आ रही है. जिसकी वजह से न सिर्फ भोजन करने में दिक्कतें हो रही हैं, बल्कि पाचन से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं. और शरीर में बैड वैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता भी प्रभावित हो रही है.

मुंह के अल्सर की समस्या

प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के मुताबिक अब भी 5 में से एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं दिख रहे. कुछ लोगों की त्वचा पर चकत्ते पड़ रहे हैं. तो कोविड टॉन्ग के साथ ही मुंह में अल्सर की समस्या भी सामने आ रही है. अगर आपको भी कोई अजीब समस्या आ रही हो, या सिर्फ सिर में दर्द की ही समस्या आ रही हो, तो आप खुद को घर तक ही सीमित रखें.

 418 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *