हरियाणा सरकार में मुख्य सचिव नियुक्त किए गए संजीव कौशल

Spread the love

हरियाणा सरकार में आईएएस संजीव कौशल को मुख्य सचिव के नियुक्त किया गया है। वहीं आईएएस पीके दास को एफसीआर बनाया गया है। बता दें कि संजीव कौशल से पहले मुख्य सचिव की बागडोर विजय वर्धन के हाथ में थी। बता दें कि संजीव कौशल को हरियाणा का मुख्य सचिव बनाए जाने को लेकर काफी चर्चा चल रही थी। हरियाणा सरकार ने नियुक्ति व तबादला आदेश जारी किए हैं। मुख्य सचिव पद से विजय वर्धन सेवानिवृत्त हो गए हैं।

संजीव कौशल हरियाणा के 35वें और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार के पांचवें मुख्य सचिव होंगे। संजीव कौशल मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी रह चुके हैं। उनकी गिनती प्रदेश के सुलझे हुए अधिकारियों में होती है।

कौशल सीएम मनोहर लाल के भरोसेमंद अधिकारी हैं। मुख्य सचिव व वित्तायुक्त की नियुक्ति करते हुए प्रदेश सरकार ने अधिकारियों की वरिष्ठता को ध्यान में रखा है। विजयवर्धन 12 माह तक मुख्य सचिव के पद पर रहने के बाद रिटायर हुए हैं। प्रदेश सरकार उन्हें किसी आयोग की जिम्मेदारी सौंप सकती है। मुख्य सचिव पद की दौड़ में शामिल संजीव कौशल सबसे सीनियर अधिकारी हैं।

संजीव कौशल को प्रदेश सरकार ने मुख्य सचिव के अलावा सामान्य प्रशासन विभाग, संसदीय कार्य मामले, विजिलेंस, प्रशासनिक सुधार विभाग तथा योजना समन्वय विभागों की भी जिम्मेदारी सौंपी है। संजीव कौशल बुधवार को कार्यभार ग्रहण करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की गुड बुक में रहने वाले कौशल उनके प्रधान सचिव पद पर रहते हुए अच्छे नतीजे दे चुके हैं। अभी तक संजीव कौशल प्रदेश के वित्तायुक्त एवं राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा पीके दास बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे। संजीव कौशल के मुख्य सचिव बनने से राज्य की अफसरशाही में खुशी का माहौल है।

 

 1,042 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *