IMD का अलर्ट, अगले 2 दिन घने कोहरे के साथ ठंड की चपेट में रहेंगे उत्‍तर भारत के ये राज्‍य

Spread the love

IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिन तक उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में घने कोहरे और ठण्ड के साथ साथ बारिश होने के भी आसार हैं. इस साल मकर संक्रांति बीत जाने के बाद भी उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाके ठंड और कोहरे की चपेट में हैं. हालात यह हैं कि शीत लहर के कारण तापमान में अधिक गिरावट दर्ज हो रही है और कुछ स्‍थानों पर हाड़कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले दो दिनों तक उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाके ठंड और घने कोहरे की चपेट में रहेंगे. इससे लोगों को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्‍सों में सुबह और रात के समय हल्‍के से लेकर भारी कोहरा देखने को मिल सकता है. इससे दृश्‍यता काफी कम होगी. इसक असर हवाई और रेल संचालन पर भी पड़ेगा. वहीं आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार सुबह हल्का कोहरा छाने की संभावना है. दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

इसके साथ ही पंजाब, दिल्‍ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के अधिकांश स्‍थानों पर अगले 2 दिनों तक काफी ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि दो दिन बाद ठंड के कम होने के आसार हैं. उसके अनुसार 21 जनवरी से ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्‍तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करना शुरू करेगा.

 1,441 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.