इन दो विटामिन को डाइट में करें शामिल वरना हो सकते हैं अंधेपन का शिकार

Spread the love

शरीर में ऊर्जा तथा स्फूर्ति बनाए रखने के लिए विटामिन बहुत जरूरी होते हैं। इनके अभाव में हमारा शरीर कई रोगों का शिकार हो सकता है। इन विटामिनों में विटामिन ए और बी12 की लगातार कमी से होने लोग अंधेपन का शिकार हो सकते हैं।

बता दे कि विटामिंस की कमी को पूरा करने के लिए हमारी डाइट एक भूमिका निभाती है। अपनी डाइट को संतुलित और हेल्दी रखते हुए हम अपने शरीर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। खाने में बरती गई लापरवाही हमें कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। हालांकि कुछ ऐसे विटामिन भी है जो हमें खाने से नहीं मिल पाते। ऐसी स्थिति में विटामिनों की लगातार कमी शरीर के लिए एक गंभीर समस्या बन सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन ए जिसे रेटिनोल भी कहते हैं और विटामिन बी 12 जिसे कोबालामिन भी कहते हैं। विटामिन ए और बी12 की लगातार और लंबे समय तक कमी रहती है तो इससे आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है। ऐसे में यदि हमें महसूस हो कि हमारी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो हमें अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने के अलावा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

विटामिन ए के स्रोत मीट अंडे सब्जियां फल चीज और क्रीम हो सकती हैं। जिनका विटामिन ए के सप्लीमेंट के तौर पर सेवन किया जा सकता है। हालांकि विटामिन ए को फैट सोलयुएबल भी कहा जाता है। जबकि शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिन बी12 की कमी को शरीर खुद ही पूरी नहीं कर सकता। यह एक एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है साथ ही सप्लीमेंट के जरिए भी इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। विटामिन बी 12 शरीर के लिए बेहद जरूरी माना गया है। इसके अभाव में हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *