ट्रेन यात्रा पर भी पड़ी महंगाई की मार, इन स्टेशनों पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

Spread the love

भारतीय रेलवे ने कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर यात्रियों जेब ढीली करने की तैयारी कर ली है. जानकारी के मुताबिक अब यात्रियों को कुछ स्टेशन्स पर प्लेटफॅार्म से ट्रेन पकड़ने व छोड़ने के लिए भी एक्स्ट्रा किराया चुकाना पड़ेगा, हालाकि रेलवे के मुताबिक ये extra charge केवल नए विकसित रेलवे स्टेशन्स से ही वसूला जाएगा. शुल्क की धनराशि 10 रुपए से लेकर 50 रुपए तक रखने की प्लानिंग है तथा ये शुल्क यात्रा के हिसाब से लगाया जाएगा. जिसके चलते रेल यात्रा पहले कुछ महंगी जरुर हो जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारतीय रेलवे सुविधा और विकास के नाम पर ये एक्स्ट्रा चार्ज यात्रियों से वसूल सकता है. खासकर उन स्टेशनों पर nजहां पुनर्विकास का काम हो चुका है, या होना बाकी है.

रेलवे के संबंधित अधिकारियों के मुताबिक बुकिंग के दौरान ट्रेन टिकट में शुल्क जोड़े जाने की संभावना है. पुनर्विकास स्टेशनों के चालू होने के बाद ही शुल्क लगाया जाएगा. इस चार्ज को तीन कैटेगरी में रखा जायेगा, जिसे अलग-अलग श्रेणी के यात्रियों से वसूला जाएगा. हालाकि अभी इसकी घोषणा होनी बाकि है. लेकिन बहुत जल्द यह शुल्क शुरु होने की संभावना जताई जा रही है. एसी की सभी क्लास 50 रुपए चार्ज किया जाएगा. जबकि स्लीपर क्लास के लिए 25 रुपए शुल्क रखने की योजना है. इसके अलावा सामान्य बोगी में सफर करने वाले यात्रियों से ये शुल्क की सीमा 10 रुपए रखी गई है.

बताया जा रहा है कि ये शुल्क टिकट बुक करते वक्त ही आपके टिकट में जोड़ दिया जाएगा. यानि रेलवे आपसे स्टेशन शुल्क लेने के बाद ही यात्रा की अनुमति देगा. हालाकि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार उपनगरीय ट्रेन यात्रा के लिए कोई स्टेशन विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट भी 10 रुपए महंगे होंगे.

 

 259 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *