14 देशों पर प्रतिबन्ध के साथ 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

Spread the love

भारत 15 दिसंबर से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करेगा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार शाम को कहा कि मामले की समीक्षा की गई है और सक्षम प्राधिकारी” ने ऐसी उड़ानों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. हालांकि उन देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा जहां कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी फैला हुआ है. इससे पहले बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया था.

14 देशों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा

सूत्रों ने कहा कि लगभग 14 ऐसे देश हैं जो उड़ानों  के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे वहां कोरोना के मामलों के फिर से बढ़ने की वजह से उन सभी देशों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा. प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है.

जो देश जोखिम वाली कैटेगरी में हैं और उनसे एयर बबल समझौता है वहां के लिए सीमित सेवाएं रहेंगी. ऐसे देशों में कोरोना से पहले उड़ान भरने वाली हवाई सेवा का 75% परिचालन होगा या हर हफ्ते 7 उड़ान  से कम बहाल हो सकेंगी. जोखिम श्रेणी वाले 14 देश हैं. इनमें ब्रिटेन समेत यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग औऱ इजरायल शामिल हैं.सरकार की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि इस साल के अंत तक कोविड की वजह से उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा.

पर्यटन उद्योग बना रहा सरकार पर दबाव

बता दें कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध मार्च 2020 से लागू है. अब सरकार कोविड की स्थिति को भांपते हुए धीरे धीरे उड़ानों से प्रतिबंध हटाने पर फैसला ले रही है. इस बीच पर्यटन उद्योग पर सरकार पर उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का दबाव बना रही है. पर्यटन उद्योग ने उन देशों के लिए उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है जहां कोरोना नियंत्रण में है.

 

 1,261 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *