भीषण गर्मी के बीच कनाडा में कई जगहों पर लगी आग, लिटन के 90 फीसदी गांव जले

कनाडा को प्रकृति की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच देश के कई हिस्सों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. भीषण गर्मी का सामना कर रहे कनाडा में आग से हालात बिगड़ गए हैं. देश के कई हिस्सों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रीमियर जॉन होर्गन ने बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में आग लगने की 143 घटनाएं हुईं हैं, जिनमें से 77 पिछले 24 घंटे के भीतर हुईं. उन्होंने कहा कि ब्रिटिश कोलंबिया के लगभग हर हिस्से में इस समय आग का खतरा है. इसके अलावा, वैंकूवर से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लिटन को भी काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

लिटन के 90 फीसदी गांव जले

स्थानीय सांसद ब्रैड विन ने बताया कि लिटन के 90 फीसदी गांव जल गए हैं. यहां से करीब 1000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. बता दें कि कनाडा में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि अत्यधिक गर्मी के चलते ही आग लगने की घटनाएं हो रही हैं.

फायर डिपार्टमेंट ने दी चेतावनी

ब्रिटिश कोलंबिया अग्निशमन प्रशासन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सूखे और अत्यधिक गर्मी के कारण आगे भी परेशानी बनी रह सकती हैं. वहीं, एनवायरनमेंट कनाडा ने एक बुलेटिन जारी करके बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया में अगले कुछ दिन तक तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर वृद्धि दर्ज की जाएगी. लोगों को गर्मी से बचने के लिए ऐहतियात बरतने की सलाह दी गई है. गौरतलब है कि पश्चिमी कनाडा के अलावा अमेरिका के वाशिंगटन और ओरेगन में भी रिकॉर्ड स्तर पर तापमान दर्ज हो रहा है.

 173 total views,  1 views today

One thought on “भीषण गर्मी के बीच कनाडा में कई जगहों पर लगी आग, लिटन के 90 फीसदी गांव जले”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *