श्रीलंका में बुर्क़ा बैन, पाकिस्तान ने जतायी आपत्ति

श्रीलंका ने 14 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए सार्वजनिक स्थानों पर बुर्क़ा पहनने और चेहरा ढँकने वाले पहनावों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

श्रीलंका के जन सुरक्षा मंत्री सरथ वीरासेकारा ने बीबीसी से कहा था कि उन्होंने इसे लेकर कैबिनेट आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है और अब संसद की मंज़ूरी की ज़रूरत है.

श्रीलंका के इस फ़ैसले पर पाकिस्तान ने आपत्ति जताई है. श्रीलंका में पाकिस्तान के उच्चायुक्त साद खट्टक ने बीबीसी की ख़बर को ट्वीट करते हुए लिखा है, ”श्रीलंका में निक़ाब पर प्रतिबंध से श्रीलंका के आम मुसलमानों और पूरी दुनिया के मुसलमानों की भावनाएं आहत होंगी.”

”एक तो पहले से महामारी के कारण श्रीलंका आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहा है दूसरी तरफ़ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छवि को लेकर भी घेरे में है. ऐसे में आर्थिक मुश्किलों के अलावा सुरक्षा के नाम पर इस विभाजनकारी क़दम से श्रीलंका में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों को लेकर उठ रहे सवाल और मज़बूत होंगे.”

पिछले महीने ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने श्रीलंका का दौरा किया था. इस दौरे से पहले इमरान ख़ान ने श्रीलंका की सरकार के उस फ़ैसले का स्वागत किया था जिसके तहत कोविड से मरने वालों मुसलमानों के शवों को दफ़्न करने की अनुमति दे दी गई थी.

श्रीलंका में कोविड से होने वाली मौत के बाद मुसलमानों को भी शव जलाने पर मजबूर किया जा रहा था. बुर्क़े बैन को लेकर पाकिस्तान के लोग इमरान ख़ान के दौरे को लेकर भी सवाल उठा रहे हैं.

 77 total views,  3 views today

8 thoughts on “श्रीलंका में बुर्क़ा बैन, पाकिस्तान ने जतायी आपत्ति”

  1. Location on with this compose-up, I Totally really feel This website requirements an awesome deal extra notice. I’ll likely be returning to go through additional, thanks for the data!

  2. Nice post. I was checking continuously this blog and I’m impressed!
    Very useful information specially the last
    part 🙂 I care for such info a lot. I was looking for
    this particular information for a long time. Thank you and best of luck.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *