क्या सच में सरकार दे रही 6000 का बेरोजगारी भत्ता

Spread the love

इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसे फेक न्यूज़ की भरमार है जोकि लोगों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न कर रहे हैं। ऐसा ही एक व्हाट्सएप वायरल मैसेज देखा जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर माह₹6000 का भत्ता दे रही है। जबकि पड़ताल में पाया गया कि यह मैसेज पूरी तरह फर्जी है।

बता दें की इन दिनों जानकारी के अभाव में सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे मैसेज वायरल हो रहे हैं जोकि लोगों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न करते हैं। साथ ही इससे फेक न्यूज़ को भी बढ़ावा मिल रहा है।

कई लोग इन तथ्यों और संदेशों को शेयर करते हैं ऐसा ही इन दिनों व्हाट्सएप वायरल मैसेज में हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर माह ₹6000 का भत्ता दे रही है। लेकिन पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इस मैसेज की पड़ताल की। जांच के दौरान टीम ने पाया कि यह मैसेज पूरी तरह फेक है भारत सरकार इस तरह की कोई भी योजना नहीं चला रही है।

पीआईबी ने लोगों को इस तरह के मैसेज से सतर्क रहने के लिए कहा है। पीआईबी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि ऐसा कोई संदिग्ध मैसेज उन तक पहुंचता है तो वह इसकी जांच के लिए पीआईबी से संपर्क करते सकते है। इसके लिए लोगों को @पीआईबी फैक्ट चेक पर जाना होगा। बता दें कि इससे पहले भी ढाई लाख रुपए सीधा बैंक खाते में आने की भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही थी। इस दावे को भी पीआईबी ने गलत बताया है।

 174 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *