जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में सामान्य से चार गुना तापमान रिकॉर्ड

Spread the love

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में गुरुवार को सामान्य तापमान चार डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट शहर में पिछले कुछ दिनों में तापमान में अचानक चार गुना वृद्धि हुई है, जिससे बर्फ जल्दी पिघल रही है।

पिछले एक हफ्ते में कश्मीर में अधिकतम तापमान सामान्य से कई डिग्री ऊपर चला गया है. मैदानी इलाकों में यह सामान्य से लगभग दोगुना है।श्रीनगर में सामान्य से 14 डिग्री अधिक 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, कुपवाड़ा गुरुवार को घाटी का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इस सीजन में यह सामान्य से बिल्कुल दोगुना है।

बुधवार को कई अन्य शहरों में असामान्य और सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया।एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में मौसम का सबसे गर्म दिन 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से नौ डिग्री अधिक ह

अधिकारी ने कहा कि वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर कटरा का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वेदरमैन का कहना है कि तापमान में वृद्धि शुष्क मौसम की स्थिति के कारण हुई है क्योंकि वसंत ऋतु की बारिश अब तक घाटी को याद करती है। अधिकारी ने कहा कि फिलहाल जम्मू-कश्मीर में मुख्य रूप से शुष्क मौसम रहने की संभावना है।कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में आज बादल छाए रहे, लेकिन अभी तक बारिश की कोई संभावना नहीं की गई है।

 374 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *