लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की तैयारी में केजरीवाल सरकार

Spread the love

दिल्ली की केजरीवाल सरकार अपने रोजगार बाजार पोर्टल को और मजबूत और सुव‍िधाजनक बनाने की तैयारी में है जिससे ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोज़गार मुहैया कराया जा सके.

दिल्ली सरकार द्वारा पिछली साल लांच किया गया रोजगार बाजार पोर्टल दिल्ली में रोजगार की तलाश करने वालों के ल‍िए लाइफलाइन के रूप में उभरकर सामने आया है. इसकी कामयाबी को देखते हुए केजरीवाल सरकार रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

जानकारी के मुताब‍िक यह पोर्टल देश में अपनी तरह का पहला जॉब मैचिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा, जहां युवा एंट्री लेवल जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकेंगे. 14 अक्टूबर को रोजगार विभाग द्वारा इस संबंध में निविदाएं मंगाई गई हैं. रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल की सफलताओं पर आधारित, नया पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित जॉब मैचिंग सेवाओं के साथ-साथ दिल्ली के युवाओं को एक ही मंच पर रोजगार से संबंधित सेवाएं प्रदान करेगा.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सीसोदिअ ने बताया कि अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा यह पोर्टल कोरोना महामारी के उस दौर में लांच किया गया, जब लाखों लोग बेरोजगार हो गए थे और यह पोर्टल उन बेरोजगार युवाओं और दिल्ली के छोटे व्यवसायियों के लिए एक लाइफ लाइन बनकर उभरा

उन्होंने कहा कि वर्तमान रोजगार बाजार पोर्टल पर 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वाले लोगों का और 10 लाख नौकरियों का विज्ञापन पहले ही किया जा चुका है. भारत में किसी भी राज्य सरकार द्वारा कोई अन्य जॉब मैचिंग प्लेटफ़ॉर्म इतना सफल नहीं रहा है. लेकिन हम यहीं नहीं रुकना चाहते हैं. नया रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल के माध्यम से केजरीवाल सरकार भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, करियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाएं एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर लेकर आएगी.

 2,529 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *