जीमेल के ‘सीक्रेट’ फीचर जिन्हें जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Spread the love

जीमेल इस वक्त दुनिया के सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाले ईमेल सलूशन के रूप में सामने आया है। ना केवल आम लोगों में बल्कि कॉर्पोरेट तक में इसने अपनी पैठ बना रखी है। गूगल वर्कस्पेस जिसे G Suite भी कहा जाता है, उसके माध्यम से गूगल ने एक से बढ़कर एक फीचर दिए हैं, जो कार्य करने की तमाम जरूरतों को सहज ही पूरा करता है। लेकिन जीमेल में ऐसे कई सीक्रेट फीचर भी हैं जिसे आप इस्तेमाल करके अपना काम आसान कर सकते हैं। आईये जानते हैं कौन से हैं ये स्मार्ट फीचर

ऑटो- एडवांस फीचर

इसमें सबसे पहला फीचर जो आता है, वह है ऑटो – एडवांस फीचर है। जी हां कई बार हमारा मेल बॉक्स तमाम ऐसी मेल से भर जाता है, जो हमारे किसी काम की नहीं होती हैं। ऐसे में आप मेल को डिलीट करते करते परेशान हो जाता है, किंतु जैसे ही आप एक मेल डिलीट करते हैं वैसे ही दूसरा मेल आ जाता है। इसलिए आप सेटिंग में जाकर एडवांस्ड ऑप्शन में जाइए और ऑटो एडवांस ऑप्शन को चुनिए। यहां टर्न ऑन इनेबल ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपका काम आसान हो जाएगा।

मेल शेड्यूल करें

यह बेहद काम का फीचर है, जीमेल में आप जब भी मेल भेजना चाहे तो सेंड बटन में ही आपको लिस्ट दिख जाएगी जहां से मनचाहे समय पर आप मैसेज शेड्यूल कर सकते हैं। कई बार आपको किसी काम के लिए किसी को रिमाइंड कराना होता है और आपको उस वक्त याद नहीं आता है, तो आप यहां से शेड्यूल ऑल ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं।

एडवांस सर्च फीचर

एडवांस सर्च फीचर भी इसका बेहद खास फीचर है, मुख्यतः यह फीचर पुराने मेल को खोजने में काम में लाया जाता है, इसके लिए आप सर्च ऑप्शन के राइट साइड में क्लिक करें और वहां एक्स्ट्रा टाइम खुलेगा जहां डेट टाइम कीवर्ड इत्यादि आप डालें और उसके अनुसार आप सर्च करें।

म्यूट फीचर

कई बार हमें ऐसे मैसेज आते हैं जिनसे हमारा कोई डायरेक्ट संबंध नहीं होता है, लेकिन उसमें कई मैसेज लगातार थ्रेड जवाब में आते रहते हैं। ऐसे में आप एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं। जी हां ऐसे में क्या होगा कि थ्रेड के मैसेज आर्काइव में अपने आप ही चले जाएंगे जिसे अब बाद में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्नूज फीचर भी बेहद काम का है।

मतलब जीमेल में स्नूज़ की तरह का अलार्म बटन होता है, मतलब एक निश्चित समय पर आप मेल देख सकते हैं। ऐसे में आपका कोई भी मेल बिना पढ़े आपकी आंखों से मिस नहीं होगा। इसके लिए आप मेल पर जाइए और Snooze के बटन पर क्लिक करके उसे एक्टिव कर दें। इससे आपका समय भी बचेगा और आप कोई मेल मिस भी नहीं करेंगे।

तो है ना काफी काम के जीमेल सीक्रेट फीचर। देखा जाए तो जीमेल आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है और इसके लिए आपको उसे बारीकी से समझना और उसके फीचर्स को इस्तेमाल करना आना चाहिए।

इसमें थीम यानी डिजाइन का कलर भी मन पसंदीदा चुन सकते हैं, इसके लिए आपको जीमेल के सेटिंग ऑप्शन में जाकर कलर सिलेक्ट करना होगा, और भी तमाम फीचर आफ जीमेल के एक्सप्लोर कर सकते हैं।

 330 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *