सूर्य ग्रहण आज, जानिए कब शुरू होगा ग्रहण और कितने समय तक रहेगा

Spread the love

आज मार्गशीर्ष अमावस्या की तिथि और साल 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सू्र्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार सुबह करीब 11 बजे से आरंभ हो जाएगा और दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर खत्म हो जाएगा। यह ग्रहण साल 2021 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण है। इसके पहले 10 जून को साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण लगा था। इस आखिरी सूर्य ग्रहण से पहले 19 नवंबर 2021 को चंद्र ग्रहण भी लगा था।

ज्योतिष गणना और हिंदू पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण मार्गशीर्ष महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में होगा। भारत में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकता है। जिस कारण से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। शास्त्रों में ग्रहण और ग्रहण के कुछ घंटे पहले के समय का शुभ नहीं माना जाता है। सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है। सूतक काल में किसी भी तरह का शुभ कार्य और पूजा अनुष्ठान नहीं किया जाता है।

कब और कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?

भारतीय समयानुसार, ये पूर्ण सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो जाएगा और दोपहर 3 बजकर 07 मिनट पर खत्म होगा. सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 4 घंटे 8 मिनट होगी. ये ग्रहण अंटार्कटिका के अलावा दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक के देशों से दिखाई देगा. ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. सुबह लगने की वजह से ये ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. भारत में नजर ना आने की वजह से ग्रहण काल के दौरान किसी भी तरह के कार्यों पर पाबंदी नहीं होगी.

 738 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *