तुरंत अपडेट करें अपना Google Chrome Browser, हैक होने का है खतरा

अगर आप भी अपना काम करने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो बिना देरी किए अपने ब्राउज़र को अपडेट कर लें। आपको बता दें कि क्रोम ब्राउजर में एक खामी पाई गई है, जिसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं। हैकर्स आपके डिवाइस को रिमोटली एक्सेस करके आपको डेटा चुरा सकते हैं। हालांकि गूगल का दावा है कि इस सिक्यॉरिटी खामी को ठीक कर लिया गया है, लेकिन फिर भी यूजर्स को भी कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

इस तरह शिकार बना सकते हैं हैकर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, क्रोम ब्राउजर के ओपन-सोर्स JavaScript इंजन में खामी पाई गई है। जो यूजर्स बिना अपडेट किए ही क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते रहेंगे, उन्हें हैकर्स अपना शिकार बना सकते हैं। सिक्यॉरिटी खामी का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके लैपटॉप या मोबाइल में भी क्रोम ब्राउजर मौजूद है, तो आपको तुरंत इसे अपडेट करने की सलाह दी जा रही है।

Google ने अपने ब्लॉग पर खुलासा किया कि जिस नए बग पता चला है वह पहले से ही इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसका मतलब है कि यह एक जीरो-डे (Zero-Day) खामी है। जीरो-डे एक ऐसी सिक्यॉरिटी खामी होती है, जिसका इस्तेमाल हैकर्स उस कंपनी की जानकारी के बिना करते हैं जिसने ऐप या सर्विस बनाई है। इस खामी को डार्क वेब पर लाखों डॉलर में बेचा जाता है।

जानें कैसे अपडेट करें क्रोम ब्राउजर
अपने डेटा को सेफ रखने के लिए सभी यूजर्स को पुराना क्रोम ब्राउजर अपडेट कर लेना चाहिए। इसे अपडेट करने के लिए क्रोम ब्राउजर ओपन करके Menu में जाएं। इसके बाद Help ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको About Google Chrome नाम का विकल्प दिखाई देगा। अगर आपका ब्राउजर वर्जन 91.0.4472.164 या बाद के वर्जन पर काम कर रहा है, तब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है।

 167 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *