हरियाणा में बर्ड फ्लू की पुष्टि, तीन में से दो रिपोर्ट पॉजिटिव, मारीं जाएंगी 1.66 लाख मुर्गियां

हिमाचल व अन्य प्रदेशों के बाद हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। पंचकूला जिले के तीन पोल्ट्री फार्म में से दो के नमूने जांच में पॉजिटिव मिले हैं। पशुपालन विभाग ने राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल की लैब में जांच के लिए नमूनों को भेजा था। दो नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जालंधर लैब की पहली रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई थी। 

कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को आखिरकार हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी गई है. जानकारी है कि पंचकूला से लिए गए सैंपल में बर्ड फ्लू मिला है. पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने इसकी जानकारी दी है. बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद फैसला किया गया है कि राज्य में 5 पोल्ट्री फार्म के मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा. इसका मतलब है कि 1,66,000 मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा.

वहीं, एहतियातन पोल्ट्री फार्म के कर्मचारियों का चेकअप किया जाएगा. एक किलोमीटर एरिया के लोगों की जांच भी होगी. मंत्री ने बताया कि ‘पिछले एक महीने में हरियाणा में 4 लाख मुर्गियों की मौत हुई है. हमने जालंधर सैंपल भेजे थे. अलग-अलग पोल्ट्री फॉर्म से भोपाल भी सैंपल भेजे गए थे, इनमें से दो फार्म्स के सैंपलों में H5N8 मिला.’

अभी तक देश में केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली के हस्तसाल गांव के DDA पार्क में भी 16 पक्षियों की संदिग्ध मौत हुई है, जिसकी जांच हो रही है. प्रभावित राज्यों को एवियन इंफ्लूएंज़ा पर निर्धारित एक्शन प्लान का पालन करने को कहा गया है.

जिन राज्यों में फ्लू की अभी पुष्टि नहीं हुई है, उन राज्यों में पक्षियों की संदिग्ध मौतों पर नजर रखने को कहा गया है और तुरंत रिपोर्ट करने को कहा गया है, ताकि जल्द से जल्द बचाव के कदम उठाए जा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *