अगर एटीएम से निकले कलर लगा हुआ नोट, जानिए भारतीय करेंसी से जुड़े नियम

अब कैश निकलवाने के लिए लोग अक्सर एटीएम का ही इस्तेमाल करते हैं. एटीएम से आप चाहें तब पैसे निकाल सकते हैं और कैश विड्रॉल का एटीएम सुरक्षित तरीका माना जाता है. लेकिन, कई बार एटीएम से पैसे निकालते वक्त लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसमें पैसे ना निकलना, कटे-फटे नोट निकलना आदि शामिल है. कई बार एटीएम से पैसे निकालने पर कलर लगा हुआ नोट निकल जाता है जो बाजार में कोई नहीं लेता. आइए जानते हैं ऐसे ऐसे में क्या किया जा सकता है?

कलर नोट को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्या नियम बना रखे हैं… जानते हैं भारतीय करेंसी से जुड़े खास नियम, जो आपको डेली लाइफ में काम में आते हैं…

हाल ही में एक ग्राहक ने इस स्थिति की शिकायत ट्विटर पर की थी और एसबीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को टैग किया था. ग्राहक की शिकायत है कि उन्होंने एटीएम से पैसे निकलवाए थे और उन्हें 500 का रंग लगा हुआ नोट मिल गया. इस पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने रिएक्ट किया है और बताया है कि इस तरह के नोट का क्या किया जा सकता है. हालांकि, बैंक ने यह भी कहा है कि बैंक एटीएम से ऐसे नोट निकलना असंभव है.

क्या है एसबीआई का जवाब?

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए जवाब दिया है, ‘प्रिय ग्राहक, करेंसी नोटों को हमारे एटीएम में लोड करने से पहले अत्याधुनिक नोट सॉर्टिंग मशीनों के माध्यम से जांचा जाता है. इसलिए, एक गंदे / कटे-फटे नोट का वितरण असंभव है. हालांकि, आप हमारी किसी भी शाखा से नोट बदलवा सकते हैं.’ ऐसे में अगर आपके पास ऐसा नोट है तो आप बैंक के माध्यम से इसे चेंज करवा सकते हैं.

रंगे हुए नोट का क्या होगा?

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, कोई भी बैंक रंग लगे नोटों को लेने से मना नहीं कर सकता है. लेकिन, आरबीआई ने इसके साथ सलाह देते हुए कहा कि कोई भी नोटों को गंदा न करें.

कौन से नोट नहीं बदले जाएंगे?

RBI का कहना है कि अगर आपका नोट नकली नहीं है तो उसे जरूर बदला जा सकता है. पुराने और फटे नोट आसानी से बदले जा सकते हैं. इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाता है.लेकिन जले हुए या बहुत बुरी तरह टुकड़े हो चुके नोट को नहीं बदला जाएगा. अगर बैंक अधिकारी को लगा कि आपने जानबूझकर नोट फाड़ा या काटा है तो वे आपके नोट को बदलने से इंकार कर सकता है.

फटे हुए नोट के कितने पैसे वापस मिलेंगे?

ये इस बात पर निर्भर करता है कि नोट कितने का है और कितना फटा हुआ है. मान लीजिए 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा. लेकिन 44 वर्ग सीएम पर आधा ही मूल्य मिलेगा. इसी तरह 200 रुपये फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा, मगर 39 वर्ग सीएम पर आधा पैसा मिलेगा.

 585 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *