व्हाट्सएप चैट पहले से ज्यादा सुरक्षित, नए फीचर आने से चैट लीक होने का डर खत्म

Two-accounts-of-whtsapp-on-single-mobile

पॉप्युलर इस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो ऑनलाइन सेव किए गए चैट बैकअप को एनक्रिप्ट करेगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को फिलहाल व्हाट्सएप के लेटेस्ट Android Beta वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है। अब आपको अपनी व्हाट्सएप चैट लीक होने का डर नहीं रहेगा। जल्द ही आपकी व्हाट्सएप चैट पहले से ज्यादा सुरक्षित होने जा रही हैं।

इस तरह काम करेगा नया फीचर

दरअसल व्हाट्सएप पर की जाने वाली चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के साथ आती हैं, लेकिन चैट बैकअप लेने के बाद यह एनक्रिप्टेड नहीं रह जाती। ऐसे में अब व्हाट्सएप चैट बैकअप्स पर भी एंड टू एंड एन्क्रिप्शन लागू करने जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, नया फीचर आपकी चैट हिस्ट्री और मीडिया फाइल्स को सुरक्षित रूप से बैकअप करेगा।

नए फीचर के साथ आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होंगी। सभी यूजर्स के लिए नया फीचर आ जाने के बाद आपको चैट बैकअप रीस्टोर करने के लिए एक पासवर्ड सेट करना होगा। ऐसे में अगर आप अपना फोन खो देते हैं या पासवर्ड भूल जाते हैं तब आपको यह बैकअप वापस नहीं मिलेगा। आप वैकल्पिक रूप से एक 64-डिजिट की encryption key भी बना सकते हैं, लेकिन अगर आप वह Key खो देंगे तब भी चैट बैकअप खो बैठेंगे।

ऐसे होती है चैट लीक

किसी नए फोन में व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करने पर आप इस बैकअप के जरिए पुरानी चैट वापस पा लेते हैं। लेकिन किसी कारणवश अगर आपका जीमेल या iCloud अकाउंट हैक हो जाता है तब हैकर्स आपके चैट बैकअप को भी पा लेते हैं। इस तरह आपकी चैट लीक होने का खतरा बना रहता है।

 176 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *