दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए अब नहीं पड़ेगी कार्ड और टोकन की जरूरत

Spread the love

अगर आप दिल्ली मेट्रो की सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए विंडो पर खड़े होकर कार्ड रिर्चाज कराने या टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। न ही कार्ड के बैलेंस को चेक करने की जरूरत पड़ेगी। अब आपके स्मार्ट फोन में ही सफर की सारी सुविधाएं होंगी। बस क्यूआर कोड से आप असानी से दिल्ली मेट्रो में कहीं भी आ और जा सकते हैं।

अब मेट्रो में सफर के लिए आप किराए का भुगतान अपने बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से आसानी से कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से इसके लिए लेटेस्ट ऑटोमैटिक फेयर मशीनें लगाई जा रही हैं। इस नए नियम के तहत आप स्मार्ट कार्ड के अलावा, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नीयर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी), क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग मोबाइल फोन और पेपर क्यूआर टिकट के माध्यम से मेट्रो को किराये दे सकेंगे।

इसके लिए डीएमआरसी ने 44 स्टेशनों पर स्वचालित किराया संग्रह यानी AFC सिस्टम इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है। यानी जल्दी ही आपको ये सुविधा मिलेगी। इसके अलावा मौजूदा स्टेशन पर लगे एएफसी गेटों को भी अपडेट किया जाएगा। फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के साथ-साथ कोच्चि और नागपुर जैसे कुछ महानगरों में यह सुविधा है। लेकिन यहां पर कुछ ही बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड ही लिए जाते हैं। डीएमआरसी क्यूआरकोड की सुविधा के लिए टेंडर निकाल चुकी है यानी अब टेंडर का काम पूरा होते ही मशीनें लगनी शुरू हो जाएंगी और आपका फोन ही आपका स्मार्ट कार्ड बन जायेगा।

 1,577 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *