दिल्ली से मेरठ यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब दिल्ली-मेरठ ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल

Spread the love

दिल्ली से मेरठ रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) की निर्धारित समय पर ट्रेन चलाने की पूरी तैयारी है. रैपिड का पहला कोच ट्रायल के लिए दुहाई पहुंच चुका है. साहिबाबाद से दुहाई तक ट्रेन का ट्रायल इस साल मई से शुरू हो जाएगा. वहीं, अगले साल से ट्रेन से सफर शुरू हो जाएगा. दुहाई डिपो में एक किमी लंबे ट्रायल ट्रैक और 12 रनिंग ट्रैक बिछाने का काम 90 फीसदी पूरा हो चुका है.

इसे भारत की पहली रीजनल ट्रेन कहा जा रहा है जो 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. इसे मिनी सेमी बुलेट ट्रेन भी बोल सकते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि जब ये ट्रेन शुरू हो जाएगी तो महज 50 से 55 मिनट में आप दिल्ली पहुंच जाएंगे.

सुविधाओं की बात करें तो आपको रैपिड रेल के कोच में एडजेस्टेबल चेयर, वाईफाई की सुविधा, ट्रेन में मोबाइल USB चार्जर, बड़ी बड़ी खिड़कियां, इंटेग्रेटेड ऐसी सिस्टम, ऑटोमेटिक डोर कंट्रोल सिस्टम, समान रखने की जगह, ड्राइवर से बातचीत के लिए सिस्टम, डायनेमिक रुट मैप, इंफोटेंटमेंट सिस्टम जैसी तमाम सुविधाएं देखने को मिलेंगी.

रैपिड रेल कि खासियत

रैपिड रेल में मरीजों, महिलाओं और दिव्यांगों का ख़ास ख्याल रखा गया है. अगर किसी मरीज को मेरठ से दिल्ली रेफेर किया जाता है तो इसके लिए कोच के आखिरी डिब्बे में स्ट्रेचर का इंतेज़ाम किया गया है ताकि कम कीमत में मरीज़ को दिल्ली पहुंचाया जा सके. इसके साथ महिलाओं के लिए अलग कोच की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा दिव्यांगों के लिए अलग सीट्स तैयार की गई है

 441 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *