चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आएगा उछाल,देखे यहां ताज़ा अपडेट 

Spread the love

भारतीय बाजार में दिवाली यानी नवंबर 2021 से स्थिर चल रहे पेट्रोल और डीजल के दामों पर यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव का असर पड़ सकता है।उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है।

दरअसल, यूक्रेन और रूस में युद्ध की स्थिति के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 110 अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच चुकी हैं। ICICI सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि बीते दो महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम बढ़ने से सरकारी स्वामित्व वाले खुदरा तेल विक्रेताओं को लागत वसूली के लिए ईंधन के दामों में 12 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करनी होगी,ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के नतीजों के बाद कीमतों में भारी उछाल आ सकता है।

राष्ट्रीय स्तर पर स्थिर पेट्रोल-डीजल का भाव

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त इजाफा होने के बाद भी घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के रेट नहीं बदले हैं।बता दें कि पिछले साल नवंबर की शुरुआत में जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि पर रोक लगी थी, तब कच्चे तेल की औसत कीमत 81.5 डॉलर प्रति बैरल थी।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में 5 मार्च 2022 को पेट्रोल के दाम 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे।

 226 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *