पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने फरीदाबाद के लोगाें को दी बड़ी राहत

Spread the love

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने फरीदाबाद के कृष्‍णा नगर में रेलवे की जमीन पर बसे हुए लोगाें को दी बड़ी राहत।

फरीदाबाद के कृष्ण नगर में रेलवे की जमीन पर बसे हुए लोगों को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। वहा रहने वाले लोगों के घरों को फिलहाल उजाड़ा नहीं जाएगा। हाई कोर्ट ने फिलहाल उत्तर रेलवे के आदेश पर 17 अगस्‍त तक आदेश पर राेक लगा दी है।

उत्‍तर रेलवे के तुगलकाबाद के इस्टेट आफिसर ने फरीदाबाद के कृष्णा नगर के निवासियों को नोटिस जारी कर रेलवे की जमीन खाली करने का आदेश दिया था। जिसके खिलाफ कृष्णा नगर ग्राम विकास समिति ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने वहां के लोगों को राहत देते हुए जगह खाली करने के आदेश पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है।

कोर्ट ने हरियाणा सरकार से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत उन लोगों को उचित मुआवजा देने और दोबारा घर देने पर जवाब देने को कहा है। कृष्णा नगर के लोगों को 17 अगस्त तक कोर्ट ने राहत दे दी है।

हाई कोर्ट के वकील अर्जुन श्योराण व अमृता गर्ग द्वारा दायर की गई याचिका में हाई कोर्ट से रेलवे के आदेश को तुरंत रद करने की गुहार लगाई गई है। याचिका के अनुसार, यह आदेश जारी करने से पहले सरकार को इस कालोनी के निवासियों के लिए उचित मुआवजा और पुनर्वास की व्यवस्था करनी चाहिए थी। इस क्षेत्र में लगभग 5000 परिवार रहते हैं। ये परिवार कई दशक से यहां रह रहे हैं। सभी के पास पानी व बिजली के कनेक्शन के साथ राशन कार्ड, वोटर कार्ड व आधार कार्ड भी हैं।

 307 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *