रूस ने किया कुछ घंटे के लिए पूरे यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान

Spread the love

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 12 दिनों से चल रहे युद्ध में अब रूस ने यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है। रूस ने सोमवार को कुछ घंटे के लिए पूरे यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है। रूस ने यूक्रेन से लोगों की सुरक्षित निकासी के लिए यह कदम उठाया है। खबरों के मुताबिक रूस ने यूक्रेन के दो सबसे बड़े शहरों, राजधानी कीव, सूमी, मारिओपोल और खारकीव में सीजफायर लगाया है। इस दौरान युद्ध में फंसे लोगों को निकालने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर बनाया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की अपील पर रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है.

ऐसा दूसरी बार है जब रूस ने यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है। इससे पहले दो शहरों में 6 घंटे के लिए सीजफायर किया गया था. इस दौरान भारतीय नागरिकों को निकलने के लिए रास्ता दिया गया था। मोदी ने युद्ध शुरू होने के बाद भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए पहले भी पुतिन से बात की थी। भारत सरकार यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू मिशन ‘ऑपरेशन गंगा’ चला रही है।

रूस ने मारियुपोल, खारकीव, कीव और सुमि में सीजफायर का ऐलान किया गया है। यूक्रेन के सुमि में 500 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए हैं। रूस ने सुमि के लिए 2 रास्ते खोले हैं जिनपर सीजफायर लागू रहेगा. इसकी जानकारी संयुक्त राष्ट्र, ओएससीई और आईसीआरसी को दे दी गई है.

 293 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *