Omicron की दस्तक! साउथ अफ्रीफा की यात्रा से लौटे एक व्यक्ति के सैंपल में मिले लक्षण

Spread the love

कोरोना का नया स्वरूप बी.1.1.529 अथवा ओमीक्रोन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चिंता वाले स्वरूप के रूप में नामित किया गया था. इस स्वरूप को पहली बार पिछले सप्ताहदक्षिण अफ्रीका में पाया गया था. ओमीक्रोन को कोरोना वायरस के विभिन्न स्वरूपों में सबसे खतरनाक माना जा रहा है.

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर के देशों में सनसनी फैला दी है. इस बीच भारत के कर्नाटक राज्य से बड़ी खबर सामने आई है. कर्नाटक में ओमिक्रॉन ने दस्तक दी है. राजधानी बेंगलुरु में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है. हालांकि इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन राज्य के हेल्थ मिनिस्टर डॉ. के सुधाकर ने सोमवार को कहा कि हाल ही में साउथ अफ्रीफा की यात्रा से बेंगलुरु लौटे दो लोगों में एक सैंपल डेल्टा स्वरूप से अलग पाया गया है. हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि वह अधिकारिक रूप से नहीं कह सकते, लेकिन सैंपल ओमिक्रॉन से काफी मिलता जुलता है. उन्होंने कहा कि वह अभी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं.

कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर ने यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि राज्य में पिछले 9 महीनों से केवल डेल्टा वेरिएंट के केस ही देखे गए हैं,  लेकिन आप कह रहे हैं कि एक सैंपल ओमिक्रॉन वेरिएंट का है. लेकिन अभी वह आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कह सकते. इसके लिए वह आईसीएमआर और केंद्र सरकार के संपर्क में है. फिलहाल सैंपल आईसीएमआर में भेजा गए हैं. हालांकि हेल्थ मिनिस्टर ने व्यक्ति की पहचान बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि उसकी कोरोना रिपोर्ट से पता चला है कि वह कोरोना वायरस के एक अलग वेरिएंट से संक्रमित है.

 

 373 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.